विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022: सफलतापूर्वक मतगणना संपादन हेतु मतगणना कार्मिकों को दिया प्रथम चरण का प्रशिक्षण

विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022: सफलतापूर्वक मतगणना संपादन हेतु मतगणना कार्मिकों को दिया प्रथम चरण का प्रशिक्षण


 

play icon Listen to this article

विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की आगामी 10 मार्च, 2022 को होने वाली मतगणना की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सम्पादित कराये जाने हेतु आज जिला निर्वाचन अधिकारी टिहरी गढ़वाल इवा आशीष श्रीवास्तव की उपस्थिति में मतगणना कार्मिकों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया गया।

[su_highlight background=”#880e09″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, नई टिहरी [/su_highlight]

आज ईवीएम, पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएस का प्रशिक्षण दिया गया, इस दौरान 466 मतगणना कार्मिकों में से 13 कार्मिक अनुपस्थित रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण में अनुपस्थित मतगणना कार्मिकों का स्पष्टीकरण लेने तथा संबंधितों के खिलाफ कार्रवाही करने के निर्देश दियेे।

विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022: सफलतापूर्वक मतगणना संपादन हेतु मतगणना कार्मिकों को दिया प्रथम चरण का प्रशिक्षण

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना कार्मिकों से कहा कि प्रशिक्षण को गम्भीरता से लेना सुनिश्चित करें और किसी भी शंका का समाधान करवा लें। कहा कि दबाव में काम न करें, घबराने की जरूरत नहीं हैं, पूरी निष्पक्षता के साथ अपने दायित्वों का निर्वह्न करते हुए मतगणना प्रक्रिया को धैर्य एवं शांतिपूर्वक सम्पादित करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि इस बार की मतगणना में ईटीपीबीएस की प्रक्रिया भी सम्पादित की जानी है, इसलिए मतगणना प्रक्रिया के दौरान थोड़ा सा दबाव हो सकता है, किन्तु आपको धैर्यपूर्वक सभी को संतुष्ठ करते हुए मतगणना प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सम्पन्न करना है। कहा कि किसी भी प्रकार की गलती या भूल के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे, इसलिए प्रशिक्षण को हल्के में न लें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को निर्देशित किया कि ईटीपीबीएस (प्री-काउंटिंग) का आज जो प्रशिक्षण दिया गया, उसकी सामग्री आज ही वेबसाइट  tehri.nic.in पर भी अपलोड कर दें, ताकि वहां से सभी आरओ/एआरओ उसको लेकर अच्छे से समझकर तैयारी कर सकें।

उन्होंने सभी आरओ/एआरओ से कहा कि आपकी भूमिका महत्वपूर्ण है, मतगणना के दौरान कोई गड़बड़ न हो, इसलिए प्रशिक्षण को गम्भीरता से लें। उन्होंने कहा कि द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 09 मार्च, 2022 को दिया जायेगा, जिसमें मतगणना कार्मिक अपने-अपने सवालों को नोट करके लायेंगे, ताकि उनका समाधान समय रहते किया जा सके। इसके बाद प्रशिक्षण में मतगणना कार्मिकों से विभिन्न प्रश्न पूछकर टेस्ट लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि 09 मार्च, 2022 को प्रशिक्षण के बाद सभी कार्मिक जिला मुख्यालय में ही ठहरेंगे तथा 10 मार्च को प्रातः 06 बजे रिपोर्टिंग होगी।

अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामजी शरण शर्मा द्वारा नगरपालिका हॉल बौराड़ी नई टिहरी मंे रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को पोस्टल बैलेट का प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया गया। उनके द्वारा पोस्टल बैलेट प्री कांउटिंग एवं कांउटिंग के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान जल्दबाजी न करें और न ही किसी अन्य से प्रतिस्पर्धा करें। कहा कि मतगणना प्रक्रिया के दौरान धैर्यपूर्वक अपने-अपने कार्याें को सम्पादित करें और कोई दुविधा हो तो संबंधित आरओ को अवगत करायें। कहा कि आरओ हैण्डबुक मंे स्पष्ट लिखा है कि किसी भी प्रकार की भूल या गलती क्षम्य नहीं होगी, गलती होने पर सख्त कार्यवाही हो सकती है।

इससे पूर्व मास्टर ट्रेनर सतीश चंद्र नौटियाल अधिशासी अभियंता जल संस्थान द्वारा मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक एवं माइक्रो आब्जर्वर को ईवीएम का प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि फार्म 17-सी और मशीन की कुल संख्या से मिलान न होने पर, मॉकपोल के बाद सीआरसी नहीं किया गया हो, वीवीपैट से मॉकपोल नहीं हटाया गया हो या कन्ट्रोल यूनिट में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी दिखाई देने पर आरओ को अवगत करायें। इसके बाद मतगणना कार्मिकों को हैण्ड्स ऑन प्रशिक्षण भी दिया गया।

वहीं जिला पंचायत सभागार बौराड़ी नई टिहरी में मास्टर ट्रेनर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एवं ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर द्वारा रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को इलेक्ट्रोनिकली ट्रांसमीटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ईटीपीबीएस) प्री-काउंटिंग का प्रशिक्षण दिया गया। उनके द्वारा ईटीपीबीएस के तहत क्यूआर कोड स्कैनिंग, ईटीपीबीएस आईडी आदि की विस्तार से जानकारी दी गई।
इस दौरान जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, आरओ/एआरओ, मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक एवं माइक्रो आब्जर्वर आदि मौजूद रहे।