विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022: मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान कार्मिको को दिया सैद्धान्तिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण

विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022: मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान कार्मिको को दिया सैद्धान्तिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण
play icon Listen to this article

विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के सफल संपादन हेतु आज तीसरे दिन नगर पालिका परिषद सभागार एवं जिला पंचायत सभागार बौराड़ी नई टिहरी में मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान कार्मिको को सैद्धान्तिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया।

[su_highlight background=”#880e09″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, नई टिहरी [/su_highlight]

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने सभी मतदान कार्मिको को निर्देशित किया कि साैंपे गये कार्यों एवं दायित्वों का सफलतापूर्वक निर्वाह्न करने हेतु प्रशिक्षण को गंभीरता से लेना सुनिश्चित करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती श्रीवास्तव ने कहा कि हैण्ड बुक में मतदान प्रक्रिया से संबंधित दिये गये दिशा-निर्देशों का अच्छे से अध्ययन कर लें और किसी भी शंका का समयार्न्गत समाधान करा लें। उन्होंने कहा कि सभी पोलिंग पार्टियां अपने मतदेय स्थलों पर रवानगी से लेकर मतदान करने तथ वापस आने पर जब तक ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनें स्ट्रांग रूम में जमा नहीं करा लेते तब तक ईवीएम एवं वीवीपैट का विशेष ध्यान रखेंगे। कहा कि कोई भी कोई भी मतदान कर्मिक सरकारी वाहन का ही प्रयोग करें, किसी भी प्राइवेट वाहन का प्रयोग ने करें, किसी भी प्राइवेट दुकान, मकान का आश्रय न लें और न ही किसी का आतिथ्य स्वीकार करें। कहा कि जब तक आप मतदान करने के बाद ईवीएम एवं वीवीपैट को स्ट्रांग रूम में जमा करवाकर प्राप्ति रसीद नहीं ले लेते तब तक आप  निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार ही कार्य करेंगे।

उन्होंने कहा कि मतदेय स्थल पर पहुंचने पर सभी व्यवस्थाआंे को जांच लंे और मॉक पोल के दौरान शांति से सभी प्रक्रियाए पूर्ण कर लें। कहा कि इस दौरान बिल्कुल भी घबराएं नहीं, क्योंकि पहले घंटे में आपने अगर सारी प्रक्रिया अच्छे से की है तो मतदान की पूरी प्रक्रिया आराम से संपादित होगी। उन्होंने कहा कि मॉक पोल के बाद क्लियर का बटन तथा मतदान समाप्ति के बाद क्लॉज का बटन अवश्य दबाएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी लोग आरओ के नम्बर, जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट के नम्बर, कंट्रोल रूम के नम्बर तथा जिला निर्वाचन कार्यालय के नम्बर रखना सुनिश्चित करें, ताकि किसी भी तरह की समस्या आने पर संपर्क कर समस्या का समाधान कर सकें। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी समय-समय पर अपनी डायरी भी भरते रहे तथा मतदाता रजिस्टर से ईवीएम में डाले गये वोटों का मिलान भी करते रहें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान सभी कार्मिक कोविड वैक्सीन की डबल डोज लगवाना सुनिश्चित कर लें। साथ ही उनके द्वारा मतदान प्रक्रिया के दौरान कोविड गाइड लाइन का अनुपालन करवाने के भी निर्देश दिये गये।

आज तीसरे दिन द्वितीय चरण के प्रशिक्षण में नगरपालिका सभागार नई टिहरी में 540 कार्मिकों तथा जिला पंचायत सभागार नई टिहरी में 240 कार्मिकों को दो पालियों में मास्टर ट्रेनरों द्वारा सैद्धान्तिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर टेªनरों द्वारा मतदान प्रक्रिया के दौरान भरे जाने वाले प्रपत्रों एवं लिफाफों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। हैण्डस्ऑन प्रशिक्षण में ईवीएम एवं वीवीपैट को खोलना, बन्द करना आदि की जानकारी दी गई। 09 फरवरी तक चलने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 1161 पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिसमे कुल 4644 मतदान कार्मिक शामिल होंगे। उन्होंने मतदान कार्मिको से कहा कि मतदान से संबंधी जो भी सामग्री व उपकरण उनको उपलब्ध कराया जा रहा है उसकी सुरक्षा करना उनका प्रथम दायित्व है।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी कार्मिक/डीडीओ सुनील कुमार, नोडल अधिकारी कार्मिक प्रशिक्षण/ईई जल संस्थान सतीश नौटियाल व मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे।