डीएम ईवा आशीष पहुंची जाखणीधार के चोपड़ा गांव, किसान नन्दू के खेत में की क्रॉप कटिंग

डीएम ईवा आशीष पहुंची जाखणीधार के चोपड़ा गांव, किसान नन्दू के खेत में की क्राप कटिंग
play icon Listen to this article

कृषि फसल प्रदर्शन (रबी) वर्ष 2021-22 में जनपद में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े संकलन को लेकर जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल इवा आषीश श्रीवास्तव विकास खण्ड जाखणीधार के ग्राम चौपड़ा पहुंची, जहां उन्होंने कृषि प्राविधिक प्रबन्धन अभिकरण (आतमा) योजना अन्तर्गत कृषि फसल प्रदर्शन (रबी) गेंहू फसल की कटाई का जायजा लिया। चौपड़ा गांव के कृषक नन्दु सिंह के गेंहू के खेत में 3.60 है. के प्लाट में क्रॉप कटिंग की गई।

इस दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत भवन चौपड़ा में ग्रामीणों की समस्याएं सुनकर उनके निस्तारण करने का भरोसा दिया। जिलाधिकारी को अपने मध्य पाकर ग्रामवासियों ने प्रसन्नता व्यक्त की। जिलाधिकारी ने मुख्य कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि हार्टिकल्चर विभाग से समन्वय कर क्षेत्र में अदरक सीड प्रोडक्शन के लिए भूमि चिन्ह्ति कर ग्राम स्तर पर समूह बनाकर अदरक बीज उत्पादन करायें।

मुख्य कृषि अधिकारी अभिलाषा भट्ट ने बताया कि क्रॉप कटिंग प्रयोगों के आधार पर ही जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाते हैं, जिससे जिले में हो रहे उत्पादन की सटीक जानकारी हासिल की जाती है। अंतिम आंकड़े परीक्षण के उपरांत राज्य स्तर पर कृषि निदेशालय जारी करता है। कहा कि समस्त तहसीलों में क्षेत्रवार क्रॉप कटिंग की जा रही है, जिसके आधार पर फसल उत्पादन का डाटा तैयार किया जायेगा। इस अवसर पर ग्राम पंचायत चौपड़ा के ग्रामवासी मौजूद रहे।