राजकीय महाविद्यालय पाबौ एवं थलीसैंण में अन्तराष्ट्रीय योग दिवस पर किया योगाभ्यास

0
48
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

राजकीय महाविद्यालय पाबौ एवं थलीसैंण में अन्तराष्ट्रीय योग दिवस पर किया योगाभ्यास

पौड़ी, विक्रम सिंह रावत: राजकीय महाविद्यालय पाबौ के प्राचार्य प्रोफे0 सत्य प्रकाश शर्मा की अध्यक्षता में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नमामि गंगे कार्यक्रम के तत्वाधान में को अटल आदर्श उत्कृष्ट इंटर कॉलेज पाबौ के प्रांगण में सम्मानित क्षेत्र के ग्राम प्रधान पाबौ श्री हरेन्द्र कोहली, सम्मानित सांसद प्रतिनिधि डॉ0 नरेन्द्र सिंह रावत, व्यापारीगण, अधिकारीगण, कर्मचारीगण, महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं छात्र- छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।

इस अवसर पर योग प्रशिक्षक आरती सागर द्वारा योग के विभिन्न आसनों, प्राणायाम, आत्म- अनुशासन, धारण, ध्यान आदि मुद्राओं के बारे में योगाभ्यास कराया गया।

कार्यक्रम के अतिथि ग्राम प्रधान श्री कोहली द्वारा योग दिवस पर उपस्थित सभी सदस्यों को योग को अपने जीवन में रोजमर्रा के कार्यो के साथ – साथ समय देते हुयें अपनाने की अपील की गयी। अतिथि डॉ0 रावत जी द्वारा भी सभी सदस्यों को योग के स्वास्थ्य से संबधित महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी से अवगत कराया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफे0 शर्मा जी द्वारा बताया गया कि योग एक आध्यात्मिक पहलू है जिसमे शरीर और आत्मा एकरूप होते हें जोकि मनुष्य को शारीरिक और मानसिक रूप से समृद्ध बनाता है। अतः स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन के लिए योग करना अनिवार्य है।

कार्यक्रम का संचालन नमामि गंगे के नोडल डॉ0 मुकेश शाह द्वारा करते हुए सभी सदस्यों का धन्यवाद प्रेषित किया गया।

उक्त कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ0 गणेश चन्द्र, डॉ0 सुनीता चौहान, डॉ0 जय प्रकाश पंवार, कर्मचारी श्री मुकेश कंडारी, श्री महेश सिंह, श्री विजेंद्र बिष्ट, सोनी देवी, अनुराधा एवं पाबौ क्षेत्र व्यापारीगण, अधिकारीगण, कर्मचारीगण एवं महाविद्यालय के छात्र- छात्रायें उपस्थित रहे।

थलीसैंण-पौड़ी में नमामि गंगे के तत्वाधान में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित

थलीसैंण, पौड़ी: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, थलीसैंण-पौड़ी में आज दिनांक 21 जून 2023 नमामि गंगे के तत्वाधान में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के अन्तर्गत महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं, प्राध्यापकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को योग एवं शारीरिक प्रशिक्षक श्री अनिल ध्यानी द्वारा योग क्रियाओं का अभ्यास कराया गया।

थलीसैंण-पौड़ी में नमामि गंगे के तत्वाधान में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजितमहाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ जे० सी० भट्ट द्वारा ‘योग का महत्व’ विषय पर छात्र – छात्राओं को सम्बोधित किया गया, अपने सम्बोधन में उन्होंने योग क्रियाओं को अपने दैनिक जीवन में अनिवार्य रूप से अपनाने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि योग के द्वारा हम सभी मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ एव निरोग रह सकते है। आज विश्व के सभी देशों में योग के महत्व एवं योग अभ्यास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है । हम सभी को योग का व्यापक प्रचार एवं प्रसार करना चाहिए, ताकि विश्व के सभी लोग स्वस्थ रहे, निरोग रहें।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ मीनू बुटोला, डॉ निर्मला रावत, डॉ विक्रम रौतेला, शिक्षणेत्तर कर्मचारी सुरेन्द्र सिंह नेगी, राकेश सिंह, आनन्दमणी पोखरियाल, सुशान्त धस्माना, अनिल पोखरियाल, अनिल कुमार ने प्रतिभाग किया।

Comment