पोखरी में योगाचार्य श्री वीरेंद्र बिजल्वान द्वारा कराया गया योगाभ्यास

36
पोखरी में योगाचार्य श्री वीरेंद्र बिजल्वान द्वारा कराया गया योगाभ्यास
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

पोखरी में योगाचार्य श्री वीरेंद्र बिजल्वान द्वारा कराया गया योगाभ्यास

राजकीय महाविद्यालय पोखरी की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय पोखरी के संयुक्त तत्वावधान में “राजकीय इंटर कॉलेज पोखरी” के प्रांगण में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का धूमधाम से मनाया गया। इसके अंतर्गत राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय पोखरी के योगाचार्य श्री वीरेंद्र बिजल्वान द्वारा योगाभ्यास कराया गया। इस अवसर पर योगाभ्यास हेतु पोखरी ग्राम के ग्रामवासियों ने भी बढचढ़ के प्रतिभाग किया।

योगाचार्य श्री वीरेंद्र बिजल्वान ने अलग आसनों और प्रणायामों के माध्यम से बताया कि हम किस प्रकार अपने आप को सदैव निरोग रख सकते हैं. राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय के चिकत्सक डॉ० साकेत कुमार ने कहा कि हमें योग को घर घर पहुँचाना है, कोशिश करें कि अपने साथ घर के हर सदस्य को योग के प्रति जागरूक कर, उन्हें योग करने हेतु प्रेरित करें।

राजकीय महाविद्यालय पोखरी की प्राचार्य डॉ० शशि बाला वर्मा ने सभी को बताया कि हम किस प्रकार प्रतिदिन योग करके स्वस्थ रह सकते हैं. साथ ही महिलाओं और बच्चों के लिए योग अमृत समान है. इसलिए अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करें और हमेशा स्वस्थ रहें।

राजकीय महाविद्यालय पोखरी के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ० राम भरोसे ने अपने उद्बोधन में स्वस्थ खान-पान की महत्ता और दिनचर्या के विषय में सभी को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि यदि हमें अपने शरीर को हमेशा स्वस्थ और निरोग रखना चाहते हैं तो हमें अपने रोजाना के खान-पान की आदतों में बदलाव करना पड़ेगा और स्वयं के साथ अपने बच्चों का भी इस विषय में धयान रखें कि बाहर से मैदे से बनी चीजों और चाउमीन जैसे बाहरी फास्टफूड का सेवन बिल्कुल किसी भी रूप में न करें।

इस अवसर पर आज के इस आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में आस पास के जनप्रतिनिधियों के साथ ग्रामवासियों ने भी प्रतिभाग किया, जिनमे ज्योति असवाल, दिनेश बिजल्वाण, राजश्व उपनिरीक्षक पोखरी, अनिल उनियाल, मुकेश बिजल्वाण, डॉ0 मुकेश थपलियाल, मदन बिजल्वाण, सुनील बिजल्वाण, रेखा नेगीं, अमिता, नरेन्द्र बिजल्वाण, मूर्ति लाल, राजेन्द्र प्रसाद एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Comment