उत्तराखंड राज्य महिला आयोग ने टिहरी के हिंडोलाखाल में कार्यशाला के माध्यम से महिलाओं को किया जागरूक

49
उत्तराखंड राज्य महिला आयोग ने टिहरी के हिंडोलाखाल में कार्यशाला के माध्यम से महिलाओं को किया जागरूक

उत्तराखंड राज्य महिला आयोग ने टिहरी के हिंडोलाखाल में कार्यशाला के माध्यम से महिलाओं को किया जागरूक

आयोग की अध्यक्ष ने किया सीएचसी और आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण

टिहरी: उत्तराखंड राज्य महिला आयोग ने टिहरी के हिंडोलाखाल में कार्यशाला के माध्यम से महिलाओं को जागरूक किया। उत्तराखंड राज्य महिला आयोग पहाड़ी जिलों के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के ब्लॉकों में जाकर महिलाओं को उनके अधिकारों घरेलू हिंसा व महिलाओं के हित की सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक कर रहा है।

इसी कड़ी में आज उत्तराखंड राज्य महिला आयोग ने टिहरी गढ़वाल के हिंडोलाखाल ब्लाक के बीडीसी सभागार में महिला मिलन व जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमे राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती कुसुम कंडवाल जी उपस्थित रहे।

उत्तराखंड राज्य महिला आयोग ने टिहरी के हिंडोलाखाल में कार्यशाला के माध्यम से महिलाओं को किया जागरूकमहिला मिलन एवं जागरूकता कार्यक्रम में महिलाओं को श्री एसपी बहुगुणा ने घरेलू हिंसा में कानूनी जानकारी वाह बाल विकास विभाग की सीडीपीओ श्रीमती सविता काला ने महिलाओं के हित में संचालित विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।

इस अवसर पर में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के महिला मंगल दल ने बेटियों को शिक्षा है जरूरी गीत के की प्रस्तुति दी तथा बाल विकास विभाग की महिलाओं ने विभिन्न गीतों के माध्यम से योजनाओं के प्रति जागरूक किया।

कार्यक्रम में महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि आज हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में महिलाएं सभी क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका में है और राज्य के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी राज्य की महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाएँ संचालित कर रहे है।

इसी लिए हम सभी महिलाओं को एकजुटता के साथ अपने लिए अपने समाज के लिये और अपने देश की आर्थिकी के लिए खुद को स्वरोजगार से भी जोड़ना है। साथ ही उन्होंने कहा कि आज हम लोग अपनी संस्कृति व संस्कारो को भूल रहे है इस कारण से महिला शोषण व घरेलू हिंसा के मामले बढ़ते जा रहे है। इनको रोकने के लिए हमे अपनी संस्कृति, संस्कारों व जड़ों से जुड़ा रहना होगा।

वहीं महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती कुसुम कण्डवाल जी ने हिंडोलखाल के सीएचसी केंद्र का निरीक्षण किया और उन्होंने वहां पर प्रसूति कक्ष सहित ब्लड टेस्ट की मशीनों की स्तिथि का जायजा लिया तथा महिला आयोग की माननीय अध्यक्ष श्रीमती कुसुम कण्डवाल ने आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की स्तिथि की जानकारी ली। जिसके बाद महिला आयोग की माननीय अध्यक्ष श्रीमती कुसुम कण्डवाल ने कहा है कि निरीक्षण में जिन व्यवस्थाओं में कमी पाई गई है वो उसके लिए संबंधित विभाग से बात करेंगी।

कार्यक्रम के उपरान्त महिला आयोग की माननीय अध्यक्ष ने कार्यक्रम में पहुंचे महिलाओं को सेनेटरी पैड भी वितरित किए।

इस अवसर पर कार्यक्रम में डॉ सुशील कोटनाला, समाजसेविका श्रीमती तनुजा बडोनी, श्री कृष्णकांत कोटियाल, श्रीमती शुभांगी कोटियाल, सीडीपीओ श्रीमती सविता काला, ब्लाक प्रमुख श्री सूरज पाठक, श्री सुखदेव बहुगुणा, श्री आधार वर्मा, श्री यशवंत पँवार, श्री राकेश बड़ोनी सहित विभिन्न समूहों की महिला, महिला मंगलदल व बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाएं उपस्थित रही।

Comment