सोमवार , जुलाई 4 2022
Breaking News
मंगलवार 7 जून को मिल सकता है ग्राम छाती को बहुप्रतीक्षित मोटर मार्ग का तोहफा, ग्रामीणों को असुविधाओं से मिलेगी निजात
श्री महादेव ग्राम छाती

मंगलवार 7 जून को मिल सकता है ग्राम छाती को बहुप्रतीक्षित मोटर मार्ग का तोहफा, ग्रामीणों को असुविधाओं से मिलेगी निजात

play icon Listen to this article

आगामी 07 जून का दिन श्री महोदव ग्राम छाती के वासिन्दों के लिए एतिहासिक होने वाला है। इस दिवस बहुप्रतीक्षित ग्राम छाती मोटर मार्ग का शिलान्यास क्षेत्रीय विधायक किशोर उपाध्याय द्वारा किया जाने वाला है। इस बहुप्रतीक्षित मोटर मार्ग के निर्माण में पूर्व विधायक डॉ. धनसिंह नेगी के योगदान को ग्रामीणों द्वारा नहीं भुलाया जा सकता है।

पूर्व विधायक डॉ. धनसिंह नेगी ने अपने कार्यकाल में ग्राम छाती से मोल्ठा को जाने वाले इस 03 कि.मी. मोटर मार्ग की स्वीकृति प्रदान करवायी थी। मोटर मार्ग का सही संरेखण न हो पाने के कारण ग्रामीणों द्वारा ही मोटर मार्ग पर आपत्ति जताई गई। इस बीच तत्कालीन विधायक डॉ. धन सिंह नेगी ने गांव की महिला समूह को सार्वजनिक उपयोग हेतु बर्तन आदि वितरण के दौरान ग्रामवासियों से मोटर मार्ग को अनापत्ति पूर्वक निर्मित करवाये जाने की सलाह दी। मगर ग्रामवासी मोटर मार्ग का संरेखण बदलवाने की बात पर अड़े रहे। जिस कारण तत्समय मोटर मार्ग निर्माण का कार्य आरम्भ न हो सका।

🚀 यह भी पढ़ें :  DM ने अनटाईड फण्ड से सवा लाख रूपए की धनराशि की आंवटित, मनाया विश्व क्षय रोग दिवस 

अब जब विभाग द्वारा मोटर मार्ग का एलायमेंट ग्रामवासियों के अनुसार बदला गया तो मार्ग निर्माण में अनावश्यक विलम्ब के कारण ग्रामीणों में असंतोष व्याप्त था। लेकिन यह असंतोष अब आने वाली 07 जनू को समाप्त होने वाला है। इस पर स्थानीय विधायक किशोर उपाध्याय द्वारा भी अपनी सहमति प्रदान की गई है। लोक निर्माण विभाग भी मोटर मार्ग के शिलान्यास की तैयारियों में जुट गया है।

इस मोटर मार्ग के निर्माण से ग्रामवासियों ही नहीं अपितु दूर दराज के नागरिकों को भी यातायात सुविधाओं का लाभ मिलेगा। निर्मित होने वाले इस मोटर मार्ग पर गांव की दक्षिण दिशा में पौराणिक शिवालय स्थित है। जहां यूं तो हर वर्ष शिवभक्तों की आवाजाही बनी रहती है। मगर सावन मास और पावन शिवरात्रि पर्व में इस पौराणिक शिवालय में दूर-दराज के श्रद्धालु यहां शिवार्चन हेतु आते जाते रहते हैं।

मंगलवार 7 जून को मिल सकता है ग्राम छाती को बहुप्रतीक्षित मोटर मार्ग का तोहफा, ग्रामीणों को असुविधाओं से मिलेगी निजात
श्री महादेव ग्राम छाती का पौराणिक शिवालय

सड़क मार्ग से शिवालय की दूरी आवाजाही हेतु चढ़ाई एवं उतराई पर होने के कारण वृद्ध श्रद्धालुओं को शिवालय में पैदल आवाजाही करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मोटर मार्ग के निर्माण से शिवालय में आने वाले श्रद्धालुओं को आवाजाही की असुविधाओं से निजात मिलेगी। इसके अलावा मोटर मार्ग निर्माण के उपरान्त गांव में स्थित पौराणिक शिवालय तीर्थ को पर्यटक स्थल के रूप में भी विकसित किया जा सकता है। इस निमित ग्रामवासियों की क्षेत्रीय विधायक किशोर उपाध्याय से काफी अपेक्षायें हैं।

🚀 यह भी पढ़ें :  वनाग्नि को लेकर चिन्तित हैं विधायक प्रतापनगर, जंगल में लगी आग को बुझाने का किया प्रयास, विभाग से समाधान की गुजारिश

यही नहीं ग्रामवासियों को अपने आवासीय भवनों की मरम्मत व नव निर्माण हेतु निर्माण सामग्री लाने के लिए भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मार्ग निर्मित होने के उपरान्त निर्माण सामग्री लाने की सुविधा भी प्राप्त होगी, साथ ही मुख्यतः किसी बीमार व्यक्ति को उपचारार्थ अस्पताल तक पहुंचाने की असुविधा से भी निजात मिलेगी।

इसके अलावा जब गांव में किसी बीमार अथवा वृद्ध व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसकी अन्त्येष्टि के लिए ग्रामवासियों को मृतात्मा के शव को पैदल करीब डेढ़ कि.मी. दूर कुण्डालघेरा होते हुए क्यारी मोटर मार्ग पर पहुंचाना होता है। तब जाकर अन्त्येष्टि हेतु शव को वाहनों की सहायता से कोटेश्वर घाट तक पहुंचाया जाता है। इस मोटर मार्ग के निर्माण से अन्त्येष्टि की सबसे बड़ी परेशानी से ग्रामवासियों को छुटकारा मिल जाएगा।

🚀 यह भी पढ़ें :  27, 28 अप्रैल आज से होगा अमर शहीद नागेंद्र सकलानी का थौलू (मेला)सत्यौं। पहली बार राजकीय बहुउद्देश्यीय मेले के रूप में होगा आयोजित

इस सारी परेशानियों के मद्देनजर मोटर मार्ग निर्माण की कार्यवाही अतिशीध्र सम्पन्न हो। ग्रामवासियों की स्थानीय विधायक किशोर उपाध्याय से प्रबल अपेक्षा है। अब  स्थानीय विधायक श्री उपाध्याय ग्रामीणों की अपेक्षाओं पर कितना खरा उतर पाते हैं यह तो समय के आगोश में है। फ़िलहाल ग्रामीण अपने लोकप्रिय विधायक की बाट जोहते नजर आ रहे हैं।

Print Friendly, PDF & Email

Check Also

जिला पंचायत सदस्य के नेतृत्व में भद्रीगाड़ रेंज में हजारों फल एवं छायादार वृक्षों का किया गया रोपण

Listen to this article टिहरी जनपद में भद्रीगाड रेंज के अंतर्गत जिला पंचायत सदस्य अमेन्द्र …

error: Content is protected !!