YouTube Review: “सर्व रोग मलाश्रिताः जीवनोपयोगी साक्षात्कार वीडियो

पलायन पर कविता
पलायन पर कविता


 

play icon Listen to this article

समीक्षकः कविःसोमवारी लाल सकलानी, निशांत

खोजी पत्रकारिता का नायाब उदाहरण है सुरकंडा समाचार यूट्यूब़ चैनल। देखना ना भूलिए! यूट्यूब चैनल में पत्रकार शशिभूषण भट्ट का साक्षात्कार।

सच्चिदानंद आश्रम गोविंद नगर बिजनौर के प्राकृतिक आयुष चिकित्सक रणसिंह आर्य जी के साथ प्रस्तुत वार्ता में श्री शशिभूषण भट्ट जी ने श्री रणसिंह आर्य के बारे में संपूर्ण जानकारी श्रोताओं तक पहुंचाई।

यह जानकारी केवल मानसिक अठखेलियां खेलने के लिए नहीं है बल्कि जीवन उपयोगी है। स्वास्थ्य और संस्कार से संबंधित है। प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति, पंचकर्म, दैनिक जीवन चर्या को नियमित करके रोग मुक्त जीवन जीने और इसके साथ भारतीय संस्कृति के अनुरूप जीवन मूल्यों का एक अनूठा उदाहरण के प्रस्तुत की है। श्री भट्ट ने वैद्य जी से सम्पर्क कर पहलुओं को उजागर करने का पूरा प्रयास किया है।

सुरकंडा समाचार यूट्यूबं चैनल में अपने एक साक्षात्कार में रण सिंह आर्य जी ने अपने संपूर्ण जीवन का वृतांत, किए गए कार्य, जीवनचर्या, किसान आंदोलन, सामाजिक आंदोलनों में अपनी भूमिका, अपनी यात्राओं, संपर्क में आने वाले महान लोगों के बारे में तो विस्तार से बताया ही, इसके साथ ही ब्रह्मचर्य का महत्व, सत्यवादिता, गांधीवादी विचारधारा को उजागर किया है।

उनकी यह बात संसार को आगे बढ़ाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है कि जो व्यक्ति हाथ का सच्चा और लंगोटी का पक्का होता है उसे संसार में किसी से डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। कितनी भी जटिल परिस्थितियां क्यों ना आ जाएं, उन परिस्थितियों से मनुष्य निजात पा जाता है। इसके साथ ही आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के महत्व, हमारे महान चिकित्सकों के बताए गए नुक्से तथा रोग मुक्त जीवन जीने के अनेकों क्रियात्मक उदाहरण भी उन्होंने पत्रकार श्री भट्ट से शेयर किए। गोविंद नगर बिजनौर जाकर केवल साक्षात्कार ही नहीं लिया बल्कि जब से उनका संपर्क इस वैद्य ऋषि से हुआ, असंख्य पर्वतीय क्षेत्र के रोगियों का भी उनसे संपर्क कराया और वहां भेजा।

यह समय भी प्रख्यात पर्यावरणविद और बीज बचाओ आंदोलन के प्रणेता श्री विजय जड़धारी, समाजसेवी एवं राजनेता श्री सूरज राणा तथा चंबा नगर पालिका परिषद के सभासद श्री शक्ति प्रसाद जोशी के पिता जी वैद्य ऋषि रणसिंह आर्य जी से इलाज करा रहे हैं।
इससे पूर्व सर्वोदय मंडल के नेता श्री साब सिंह सजवान यहां स्वास्थ्य लाभ कर चुके हैं, जिनके द्वारा ही वैद्यराज के बारे में पत्रकार भट्ट को अवगत कराया गया।

आयुष चिकित्सा पद्धति के अनेकों नए चिकित्सक गोविंद नगर जाकर वैद्य जी से नाड़ी, वात पित्त कफ, मल निष्कासन तथा जीवन चर्या को स्वस्थ और सुखी बनाने के लिए परामर्श लेते हैं और सीखने की कोशिश भी करते हैं, जिन्हें कि वह जीवन उपयोगी अपने कर्मों में कार्यान्वित करने का भरपूर प्रयास करते हैं। कुछ समय पूर्व पत्रकार श्री रघुभाई जड़धारी ने भी वैद्य जी से संपर्क किया था और उन्होंने भी काफी कुछ उनकी चिकित्सा पद्धति के महत्व को समाज के आगे लाने का भरपूर प्रयास किया था।

मैं वैद्यऋषि श्री रणसिंह आर्य जी को सलाम करते हुए वरिष्ठ पत्रकार श्री शशि भूषण भट्ट जी के प्रयास की सराहना करता हूं और सुरकंडा समाचार यूट्यूब़ चैनल की सफलता की कामना करता हूं। वैद्य श्री रण सिंह आर्य जी भी शतायु हों और उनकी सेवाओं का लाभ मानवता को मिलता रहे, यही कामना करता हूं।