चंबा में जोश-खरोश के साथ मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

234
चंबा में जोश-खरोश के साथ मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

चंबा में जोश-खरोश के साथ मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस 

वृक्षारोपण, शपथ, संकल्प और संगोष्ठी का किया आयोजन

चंबा: वन विभाग सकलाना रेंज के द्वारा आज चंबा में विश्व पर्यावरण दिवस जोश-खरोश के साथ मनाया गया। तीन चरणों में कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रथम चरण में डाक बंगले की ओर जाने वाली सड़क के किनारे पीपल के पेड़ रोहित किए गए। समाजसेवी दिनेश सकलानी के सौजन्य तथा वन विभाग के सहयोग से यह कार्य संपन्न हुआ। द्वितीय चरण में विश्व पर्यावरण पर संगोष्ठी आयोजित हुई।

वृक्षारोपण, शपथ, संकल्प और संगोष्ठी का किया आयोजनकार्यक्रम के मुख्य वक्ता स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर नगरपालिका परिषद चंबा, सोमवारी लाल सकलानी ‘निशांत’ थे। कहा कि सामुहिक प्रयास और जन सहभागिता मे ही पर्यावरण दिवस की सार्थकता निहित है तथा लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

पर्यावरण स्वच्छता, जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता,जैव वैज्ञानिक परितंत्र, वनों की उपयोगिता, संरक्षण, दावाग्नि आदि के बारे में विस्तार से विचार व्यक्त करते हुए कविता के माध्यम से प्रेरक संदेश प्रदान किया।

पूर्व सैनिक संगठन के अध्यक्ष इंद्र सिंह नेगी ने क्रियात्मक और सैद्धांतिक सत्रों में प्रतिभाग किया तथा जंगलों की सुरक्षा के लिए किए ग्रामवासियों के प्रयाा परअ विचार रखें।

एसडीओ किशोर नौटियाल ने विभागीय कर्मचारियों को संबोधित करते हुए वन प्रबंधन, सामाजिक सहयोग, कर्तव्यबोध आदि पर सारगर्भित उद्बोधन किया गया।

वन क्षेत्राधिकारी प्रबोध पांडे ने कार्यक्रम में सम्मिलित अतिथियों, गणमान्य व्यक्तियों, अपने विभागीय अधिकारी और कर्मचारियों का सहयोग के लिएआभार प्रकट किया गया। रामेश्वर बिजल्वाण ने शपथ दिलाई।

तृतीय चरण में छायादार, शोभादार आदि वृक्षों का रोपण किया गया। कई दिनों से विभागीय कर्मचारी ने पिट बनाए हुए थे, वहां पौधों का रोपण किया गया। पौधों को बचाने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर डिप्टी रेंजर संजय सेमवाल, प्यार चंद रमोला, ओमप्रकाश लेखवार, सभासद रघुवीर सिंह रावत,आर.एस.नेगी आदि उपस्थित रहे।

Comment