What is the Contact Detail & Phone Number of Hon. PM Narendra Modi? ऐसे करें भारत के प्रधानमंत्री श्री मोदी से संपर्क, मेल ID & फोन नंबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्बोधन का मूल पाठ


 

play icon Listen to this article
ऐसे करें भारत के प्रधानमंत्री श्री मोदी से संपर्क, मेल ID & फोन नंबर, What is the Contact Detail & Phone Number of Hon. PM Narendra Modi?

भारत के शीर्ष नेतृत्व के प्रति कभी न कभी किसी भी व्यक्ति के मन में सम्पर्क साधने की लालसा जागृत होती होगी। चाहे उसकी कोई समस्या हो या फिर सरकार के कार्यक्रमों, योजनाओं पर अपनी भावनाओं के प्रकटीकरण की। उस समय व्यक्ति सम्पर्क साधने को भावनात्मक रूप से उत्सुक रहता है। ऐसे में उसके पास संबंधित व्यक्ति से सम्पर्क का साधन न हो तो उसे हताषा ही हाथ लगती है।

आज संचार क्रांति का युग है। जिस कारण एक साधारण व्यक्ति भी संचार माध्यमों के उपयोग से दूर नहीं है। इसी परिप्रेक्ष्य में यहां देश के प्रधानमंत्री आद. नरेन्द्र दामोदर दास मोदी के सम्पर्क साधनों का दर्शाने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक ऐसे व्यक्तित्व हैं जो अपनी टीम सहित स्वयं तक पहुंचने के साधनों की अनुमति प्रदान करते हैं। यहां हम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सम्पर्क साधनों का वर्णन कर रहे हैं, जिससे आप उनसे अथवा उनकी संजीदा टीम से सम्पर्क कर अपने विचारों को उन तक पहुंचा सकते हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी से आप उनके सोशल मीडिया खातों, ई-मेल सम्पर्क, फोन तथा पोर्टल के माध्यम से सम्पर्क साध सकते हैं।

आमतौर पर प्रधानमंत्रियों के सीधे सम्पर्क के अपवाद को तोड़ने वाले श्री नरेन्द्र मोदी अपनी टीम और स्वयं तक पहुंच की आम व्यक्ति को अनुमति प्रदान करते हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी का फेसबुक खाताः 

Facebook: https://www.facebook.com/narendramodi

आप उन्हें ट्विटर पर नीचे दिए गए ट्वीट हैंडल में टैग कर सकते हैं। उनका ट्विटर हैण्डल हैः Twitter: https://twitter.com/narendramodi

हालांकि भारत जैसे विकासशील देश के प्रधानमंत्री के लिए भिन्न-भिन्न माध्यमों से आने वाले संदेशों की निगरानी करना असंभव है, मगर जन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए उनके पास एक समर्पित टीम कार्य करती है और वे उनसे नियमित अपडेट रहते हैं। उनसे आप ई-मेल के माध्यम से जुड़ सकते हैं। बेशक आपकी बात को सुना जाएगा। उसका जबाब भी आपको मिलेगा।   प्रधानमंत्री कार्यालय को [email protected] पर जोड़ा जा सकता है। यह खाता विशेष रूप से जनता के साथ बातचीत के लिए है। जन शिकायत या शासन से संबंधित मुद्दों से संबंधित मुद्दों के लिए यहां पीएमओ को पत्र लिखा जा सकता है।यदि आप “भारत के माननीय प्रधान मंत्री” को http://pmindia.gov.in के माध्यम से पत्र लिखते हैं और को पत्र को उन्हें संबोधित करते हुए उनके आधिकारिक “निवास- 7, रेस कोर्स रोड, नई दिल्ली” के पते का उल्लेख करते हैं।

आप उसे यहां लिख सकते हैं: http://pgportal.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx यह लोक शिकायत निवारण के लिए एक समर्पित पोर्टल है। जहां आप सीधे प्रधान मंत्री को लिख सकते हैं, उन्हें अपनी शिकायत के बारे में बता सकते हैं, यदि आवश्यक हो तो दस्तावेज संलग्न कर सकते हैं। वे इस पोर्टल पर सुझाव, प्रतिक्रिया, विमुद्रीकरण के मुद्दों पर शिकायतें, बधाई, शुभकामनाएं, नियुक्ति अनुरोध और संदेश अनुरोध भी लेते हैं।

MyGov.in पोर्टल पर आप वार्ता, रेडियो प्रसारण आदि के दौरान लाइव बातचीत भी कर सकते हैं। पीएमओ टीम यहां सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया करता है। https://www.mygov.in/home/61/discuss/ आप निम्न में से किसी एक ई-मेल आईडी पर पीएम श्री मोदी जी से संपर्क साध सकते हैं: [email protected] और उनकी PMO E-Mail ID: [email protected] है। आप प्रधानमंत्री को नीचे दिए गए पते पर भी लिख सकते हैं।

Prime Minister’s Office

South Block, Raisina Hill,  New Delhi-110011

Phone No: +91-11-23012312, Fax: +91-11-23019545, 23016857

PMO Helpline No.  +91-1800-110-031