गुरूवार , जुलाई 7 2022
Breaking News
रेड एलर्टः तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली गिरने, ओलावृष्टि व भारी से भारी वर्षा की संभावना

मौसम रेड अलर्ट: तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली गिरने, ओलावृष्टि व भारी से भारी वर्षा की संभावना

play icon Listen to this article
[su_highlight background=”#091688″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, देहरादून/नई टिहरी:[/su_highlight]राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने उत्तराखण्ड कई जनपदों में कल 18 अक्टूबर को तेज हवाओं के साथ भारी से भारी बारीस एवं ओलाबृष्टि का रेड एलर्ट जारी किया है।

मौसम रेड अलर्ट: तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली गिरने, ओलावृष्टि व भारी से भारी वर्षा की संभावना

निदेशक भारत मौसम विज्ञान देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार राज्य के हरिद्वार, उधमसिंह नगर, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चम्पावत, नैनीताल, देहरादून, टिहरी, पौड़ी जनपदों में अनेक स्थानों में भारी से बहुत भारी बारीस के साथ कहीं-कहीं अत्यन्त भारी वर्षा होने व राज्य के कुछ स्थानों में मध्यम से तीव्र गर्जन के साथ आकाशीय बिजली ओलावृष्टि तथा झक्कड़ होने की संभावना जताते हुए सावधानी बरतने को कहा है।

[su_highlight background=”#091688″ color=”#ffffff”]नई टिहरी:[/su_highlight]भारत मौसम विभाग, देहरादून द्वारा दिनांक 16 अक्टूबर को अपराहन 1:00 बजे जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखण्ड के समस्त जनपदों में 18 अक्टूबर, 2021 को अनेक स्थानों में भारी से बहुतभारी वर्षा के साथ कहीं-कहीं अत्यंत भारी वर्षा होने के साथ-साथ कुछ स्थानों में माध्यम से तीव्र गर्जन के साथ आकाशीय बिजली /ओलावृष्टि तथा झक्कड (60-70 कि०मी० प्रति घंटा से 80 कि०मी० प्रति घंटा तक तीव्र) होने की भी सम्भावना व्यक्त की गयी है। इस दौरान जनपद टिहरी गढ़वाल क्षेत्रान्तर्गत भूस्खलन, बादल स्फुटन बज्रपात की घटनायें सड़क, विद्युत, जलापूर्ति, संचार बाधित होने से आम जनजीवन प्रभावित होने की संभावना को देखते हुए जिला मजिस्ट्रेट/ अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इवा आशीष श्रीवताव ने सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही एवं सतर्कता बरतने के निर्देश दिए है।

🚀 यह भी पढ़ें :  प्रधानमंत्री पांच अगस्त को गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से करेंगे बातचीत

उन्होंने प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाये रखते हुये सावधानी सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण बरते जाने, किसी भी आपदा / दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुये सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान करने, आपदा प्रबन्धन आईआरएस प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए है। वहीं राष्टीय राजमार्ग, लिनीवि, पीएमजीएसवाई, एडीबी, बीआरओ, डब्लूबी व पीआईबी को किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में उसे तत्काल खुलवाने के निर्देश दिए है। जिला मजिस्ट्रेट ने समस्त राजस्व उपनिरिक्षको, ग्राम विकास अधिकारियों, ग्राम पंचायत अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में बने रहने के निर्देश दिए है।

🚀 यह भी पढ़ें :  वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री हरक सिंह सिंह रावत ने किया थाना झील का वर्चुअल उद्घाटन

समस्त तहसील / थाना / चौकी में आपदा सम्बन्धित उपकरणों एवं वायरलैस सहित हाई अलर्ट में रखने, समस्त सम्बन्धित अधिकारी किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना DEOC / जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के फोन नम्बरों 01376-233433 01376-234793 टोल फ्री नम्बर-1077 अथवा मोबाईल नम्बर 8126268098 9456533332, 7465809009 7983340807 पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस अवधि में किसी भी अधिकारी / कर्मचारी का मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं रहेगा।

इस अवधि में लोगों के फंसे होने की स्थिति में खाद्य सामग्री व मेडिकल की व्यवस्था हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है। आपातकालीन स्थिति के लिए अधिकारीगणों को व्यक्तिगत रूप से बरसाती, छाता, टार्च, हलमेट तथा कुछ आवश्यक उपकरण एवं सामग्री अपने वाहनों में अपने स्तर से रखने को कहा है। जिला मजिस्ट्रेट ने असामान्य मौसम, भारी वर्षा की चेतावनियों के दौरान उच्च क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन की अनुमति न दिए जाने के निर्देश दिए है। इस दौरान प्रमुख नदियां / सहायक नदियों एवं मौसमी नालों का जलस्तर का अवलोकन किये जाने व खतरे के निकट पर पहुंचने से पहले नदी तट के समीपस्थ लोगों का जन सुरक्षा के दृष्टिगत सुरक्षित स्थानों में जाने के लिए अवगत कराने के निर्देश दिए है।

🚀 यह भी पढ़ें :  केवड़िया गुजरात में खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित "खेल एवं युवा मामलों के मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन" में प्रदेश की खेल मंत्री श्रीमती रेखा आर्य ने किया प्रतिभाग

इसके अलावा उन्होंने सभी निकायों के अधिशासी अधिकारियों को नगर एवं कस्बाई क्षेत्रों में नलियों एवं कलवटों के अवरोधों को दूर किये जाने के निर्देश दिए है।

Print Friendly, PDF & Email

Check Also

केवड़िया गुजरात में खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित "खेल एवं युवा मामलों के मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन" में प्रदेश की खेल मंत्री श्रीमती रेखा आर्य ने किया प्रतिभाग

केवड़िया गुजरात में खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित “खेल एवं युवा मामलों के मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन” में प्रदेश की खेल मंत्री श्रीमती रेखा आर्य ने किया प्रतिभाग

Listen to this article गुजरात के केवड़िया में खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित “खेल एवं युवा …

error: Content is protected !!