विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022: टिहरी जिले में हुआ 55.53 % मतदान, प्रदेश में कहां हुआ कितना मतदान, देखें!

राष्ट्रपति चुनाव, मतदान तक देहरादून में ही रहेंगे सभी विधायक
play icon Listen to this article

विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी टिहरी गढ़वाल इवा आशीष श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में आज जनपद के सभी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई।

[su_highlight background=”#880e09″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, देहरादून/नई टिहरी[/su_highlight]

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद में मतदान का प्रतिशत 55.53 रहा। विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र देवप्रयाग में 54.07, नरेंद्रनगर में 61.35, प्रतापनगर में 49.23, टिहरी में 53.76, धनोल्टी में 65.42 तथा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र घनसाली में 49.73 प्रतिशत मतदान हुआ। कहा कि मतदान शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से संपन्न हुआ। उन्हीने कहा कि आज 131 पोलिंग पार्टियां मतदान कराकर जिला मुख्यालय स्थित स्ट्रांग रूम/मतगणना केंद्र आईटीआई पहुंचेंगी, जिसमे विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र टिहरी की 107 व विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र नरेंद्रनगर की 24 पार्टियां शामिल है।

देहरादून: मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज दिनांक 14 फरवरी, 2022 को राज्य की सभी 70 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के 11,697 मतदेय स्थलों पर मतदान शान्तिपूर्वक सम्पन्न हो चुका है। विभिन्न माध्यमों से प्राप्त सूचना के अनुसार राज्य में राज्य में लगभग-62.5 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान समाप्ति के पश्चात मतदान पार्टियों के संग्रह केन्द्र पर लौटने के पश्चात की मतदान के प्रतिशत वास्तविक आंकड़े जारी किए जा सकेंगें।
उन्होंने बताया कि राज्य में लगभग 80 हजार अधिकारियों/कर्मचारियों तथा लगभग-40 हजार सुरक्षा कर्मियों, जिसमें केन्द्रीय अद्धैसैनिक बल सहित लगभग-1.20 लाख कार्मिकों को निर्वाचन प्रक्रिया के सफल सम्पादनार्थ मतदान कार्मिक आदि के रूप में निर्वाचन संबंधी विभिन्न दायित्वों के लिए तैनात किया गया था।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने बताया कि आज मतदान के दिनांक को मॉकपोल से मतदान की समाप्ति तक लगभग-137 बी.यू. तथा 155 सी.यू. एवं 294 वीवीपैट में कुछ तकनीकी खराबी की सूचना प्राप्त हुई थी जिन्हें तत्काल सेक्टर मजिस्ट्रेटों के द्वारा रिजर्व मशीनों से बदल दिया गया था। मतदान पार्टियों के वापस संग्रह केन्द्र पर लौटने के पश्चात ही इस संबंध में अंतिम आंकड़े जारी किए जा सकेंगें। मतदान की समाप्ति के पश्चात दिनांक 14 फरवरी, 2022 की देर रात्रि तक 11,697 मतदान पार्टियों में से 9,385 मतदान पार्टियां दिनांक 14 फरवरी, 2022 को ही संग्रह केन्द्रों पर लौट जायेंगी और शेष दूरस्थ क्षेत्र की कुल-2,312 मतदान पार्टियां दिनांक 15 फरवरी, 2022 को संग्रह केन्द्रों पर लौटेंगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने राज्य के सभी संभ्रान्त नागरिकों/मतदाताओं का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने कोविड के प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए मतदान में प्रतिभाग कर, मतदाता के रूप में अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्य का निर्वहन किया। उन्होंने निर्वाचन ड्यूटी में तैनात उन सभी अधिकारियों/कर्मचारियों तथा सुरक्षा कर्मियों का भी आभार व्यक्त किया है, जिन्होंने पूर्ण निष्ठा, ईमानदारी एवं स्वतंत्र तथा निष्पक्ष पारदर्शिता के साथ अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन करते हुए शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों तथा निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों का भी आभार व्यक्त किया है, जिन्होंने राज्य की आपसी भाईचारे की परम्परा को कायम रखते हुए शांतिपूर्ण निर्वाचन में अपना विशेष योगदान दिया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने राज्य के इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिन्ट मीडिया का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में उनके अतुलनीय सहयोग से प्रत्येक नागरिक/मतदाता की पहुँच सुगम हो सकी।

समूचे उत्तराखंड में निम्न प्रकार रहा मतदान।

विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022: टिहरी जिले में हुआ 55.53 % मतदान, प्रदेश में कहां हुआ कितना मतदान, देखें!विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022: टिहरी जिले में हुआ 55.53 % मतदान, प्रदेश में कहां हुआ कितना मतदान, देखें!