विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022: पौड़ी जनपद में व्यापक पैमाने पर चलाया गया मतदाता जागरूकता अभियान 

play icon Listen to this article

सामान्य प्रेक्षक डॉ0 पार्थ सारथी मिश्रा व जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ० विजय कुमार जोगदण्डे के निर्देशों के क्रम में सूचना एवं लोक संपर्क विभाग पौड़ी द्वारा जनपद के सभी विकास खण्डों में सांस्कृतिक दलों के माध्यम से व्यापक पैमाने पर मतदाता जागरूकता से संबधित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये। 

[su_highlight background=”#880e09″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, पौड़ी[/su_highlight]

सामान्य प्रेक्षक डॉ0 पार्थ सारथी मिश्रा ने जनपद के सम्बधित नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे मतदान में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान चलायें। इसी क्रम में सूचना विभाग पौड़ी द्वारा भी विभिन्न सांस्कृतिक दलों के माध्यम से विभिन्न विकासखण्डों में सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से जनपद के सभी विकासखण्ड़ों के प्रमुख स्थानों पर लोगों को मतदान जागरूकता अभियान के अन्तर्गत समस्त नागरिकों को निर्वाचन आयोग से मतदान केन्द्रों पर मतदान हेतु दी जा रही सुविधा, मतदान केन्द्रों पर रैम्प, उनकी सुविधा के अनुरूप शौचालय, पेयजल, बैठने व सुगम प्रवेश और निकासी की व्यवस्था की जानकारी दी गयी। साथ ही बताया कि पोस्टल बैलेट के माध्यम, पालकी, बैशाखी इत्यादि वोलेंटियर से दिव्ंयागजनों व बुजुर्ग मतदाताओं की सुविधायें प्रदान की जा रही हैं।
सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि जनपद में प्रत्येक मतदाता अनिवार्य रूप से मतदान प्रक्रिया में भाग ले। उन्होंने नोडल अधिकारी स्वीप (मतदाता जागरूकता) को भी निर्देशित किया कि जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते रहें। पहली बार मतदान करने वाले मतदाता दिव्यांग मतदाता और वरिष्ठ नागरिकों पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिये।
विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सफल सम्पादनार्थ सूचना विभाग में पंजीकृत दलों के माध्यम से निर्वाचन जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं। जिसके क्रम विकासखण्ड कल्जीखाल के अन्तर्गत ग्राम पल्ली-मल्ली व विकासखण्ड पौड़ी में सूचना विभाग की ओर से महिला समाजसेवा विकास समिति, व गढ़ कंडोलिया दल पौड़ी द्वारा मतदाता जागरूकता व कोरोना महामारी से बचाव के सम्बन्ध में सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से स्थानीय निवासियों को जागरूक किया गया।
सूचना एवं लोक संपर्क विभाग पौड़ी के तत्वाधान में पंजीकृत दल महिला समाज सेवा विकास समिति व गढ़ कंडोलिया दल के कलाकारों ने सांस्कतिक कार्यक्रम के माध्यम से कोरोना महामारी से बचने व आगामी 14 फरवरी को शत-प्रतिशत मतदान करने की अपील की। कलाकारों ने मतदाताओं को जागरुक करते हुए बताया कि प्रशासन द्वारा मतदान स्थल पर रैम्प, पेयजल, छाया व अन्य सुविधायें प्रदान की गयी हैं, युवा सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित कर जागरूक मतदाता की भूमिका निभा सकते हैं। आयोजित कार्यक्रम में ग्राम प्रधान पल्ली-मल्ली जयवीर रावत ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु जिलाधिकारी द्वारा की गयी पहल की सराहना करते हुए कहा कि विधान सभा निर्वाचन को निर्भीक, प्रलोभन रहित ,शांतिपूर्ण व स्वच्छ बनाने के लिए सूचना विभाग के माध्यम जिलाधिकारी महोदय ने शानदार पहल की है, सभी को मतदान में बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग करना चाहिए।