विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022: 10 फरवरी से 07 मार्च तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध, मतदान कार्मिको को द्वितीय चरण के सैद्धान्तिक व व्यवहारिक प्रशिक्षण का शुभारंभ 

विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022: 10 फरवरी से 07 मार्च तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध, मतदान कार्मिको को द्वितीय चरण के सैद्धान्तिक व व्यवहारिक प्रशिक्षण का शुभारंभ 
play icon Listen to this article

विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 10 फरवरी, 2022 को पूर्वाह्न 07ः00 बजे से 07 मार्च, 2022 को अपराह्न 06ः30 बजे तक के बीच की अवधि में किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल का आयोजन करने तथा प्रिंट या इलेक्ट्रोनिक मीडिया द्वारा इसकेे परिणाम केे प्रकाशन या प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से उसका प्रचार-प्रसार करने पर प्रतिबंध लगाने की अधिसूचना जारी की गई है।

[su_highlight background=”#091688″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, नई टिहरी [/su_highlight]

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के क्रम में उत्तराखण्ड निर्वाचन आयोग एवं जिला निर्वाचन अधिकारी टिहरी गढ़वाल इवा आशीष के दिशा-निर्देशन में उप जिला निर्वाचन अधिकारी टिहरी गढ़वाल रामजी शरण शर्मा ने जनसाधारण को सूचित करते हुए कहा कि अधिसूचना लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के अधीन शक्तियों का प्रयोग करते हुए जारी की गई है, जिसके तहत 10 फरवरी, 2022 को पूर्वाह्न 07ः00 बजे से 07 मार्च, 2022 को अपराह्न 06ः30 बजे तक के बीच की अवधि में किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल का आयोजन करने तथा प्रिंट या इलेक्ट्रोनिक मीडिया द्वारा इसकेे परिणाम केे प्रकाशन या प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से उसका प्रचार-प्रसार करने पर प्रतिबंधित रहेगा। संबंधित अधिकारियों को अधिसूचना का जनसाधारण की जानकारी हेतु प्रचार-प्रसार करवाने के निर्देश दिये। कहा कि मतदान क्षेत्रांे मेें मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय पर समाप्त होेने वाले 48 घंटों की अवधि के दौरान किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में किसी भी ओपिनियन पोल या अन्य किसी मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले के प्रदर्शन पर प्रतिबन्ध होगा। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को अधिसूचना का जनसाधारण की जानकारी हेतु प्रचार-प्रसार करवाने के निर्देश दिये।

मतदान कार्मिको को द्वितीय चरण के सैद्धान्तिक व व्यवहारिक प्रशिक्षण का शुभारंभ

विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 के सफल संपादन हेतु मतदान कार्मिको को द्वितीय चरण के सैद्धान्तिक व व्यवहारिक प्रशिक्षण का शुभारंभ जिला निर्वाचन अधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने नगर पालिका परिषद नई टिहरी हाल में किया। मतदान कार्मिको के द्वितीय चरण के प्रशिक्षण में आज प्रथम दिन विधानसभा घनसाली की 195 पोलिंग पार्टियों ने प्रतिभाग किया। जिसमे कुल 780 कार्मिक उपस्थित रहे। गौरतलब हो कि एक पोलिंग पार्टी में कुल 4 मतदान कार्मिक शामिल है।

कोविड को ध्यान में रखते हुए सामाजिक दूरी बनी रहे इस हेतु मतदान कार्मिको का सैद्धान्तिक व व्यवहारिक प्रशिक्षण जिला पंचायत सभागार व नगर पालिका हाल में 2-2 पालियो में सम्पन्न कराया जा रहा है। 09 फरवरी तक चलने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 1161 पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिसमे कुल 4644 मतदान कार्मिक शामिल होंगे। मतदान कार्मिको के प्रथम दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी ने पोलिंग पार्टियों की रवानगी से लेकर मतदान सम्पन्न कराने तक कि जिम्मेदारियों, बारीकियो से रुबरु कराया।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में लगा हर कर्मचारी अपने दायित्वों का शतप्रतिशत निर्वहन करे, ताकि मतदान को सफलतापूर्वक संपन्न कराया जा सके। उन्होंने मतदान कार्मिको से कहा कि मतदान से संबंधी जो भी सामग्री व उपकरण उनको उपलब्ध कराया जा रहा है उसकी सुरक्षा करना उनका प्रथम दायित्व है। उन्होंने कार्मिको की हौसलाफजाई करते हुए कहा कि प्रत्येक पोलिंग पार्टी सामूहिक रूप से कार्य करें। कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर वे कंट्रोल रूम के नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते है। इस अवसर पर नोडल अधिकारी कार्मिक /डीडीओ सुनील कुमार, आरओ/एसडीएम घनसाली के एन गोस्वामी, नोडल अधिकारी कार्मिक प्रशिक्षण/ईई जल संस्थान सतीश नौटियाल व मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे।