राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग में स्वच्छता हेतु अनूठी पहल

23
राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग में स्वच्छता हेतु अनूठी पहल
Listen to this article

राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग में स्वच्छता हेतु अनूठी पहल

देवप्रयाग: ओंकारानंद सरस्वती राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग में स्वच्छता हेतु अनूठी पहल की गई , जिसके तहत महाविद्यालय के प्राध्यापकों तथा कर्मचारियों द्वारा होटल, रेस्तरां तथा बस इत्यादि में जा-जा कर लोगों से स्वच्छता की अपील कर स्वच्छता संदेश प्रेषित किया गया। बता दें कि इस समय राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है अतः इसी के अंतर्गत उक्त स्वच्छता कार्यक्रम संचालित किया गया।

कार्यक्रम महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 प्रीति कुमारी के निर्देशन में किया गया। कार्यक्रम प्रभारी डॉ0 दिनेश कुमार द्वारा बताया गया कि उक्त कार्यक्रम हेतु प्राचार्य की अध्यक्षता में सर्वप्रथम महाविद्यालय स्तर पर एक सामूहिक विचार गोष्ठी आयोजित की गई जिसमें कि गंदगी के मुख्य कारणों पर विचार-मंथन किया गया।

उक्त विचार गोष्ठी में यह बात संज्ञान में आई कि अधिकांशतः यात्रा स्थलों पर डिस्पोजल तथा प्लास्टिक का अन्य कचरा पाया जाता है। इस आधार पर निर्णय लिया गया कि होटल, रेस्तरां तथा बस इत्यादि पब्लिक प्लेस में जा जा कर लोगों से स्वच्छता की अपील की जाये तथा स्वच्छता संदेश प्रेषित किया जाए।

लोगों के बीच संवाद के अपने अनुभव को साझा करते हुए डॉ 0एम0 एन0 नौड़ियाल ने बताया कि सभी होटल, रेस्तरां तथा बस इत्यादि में यात्रियों ने प्रेम पूर्वक संदेश को स्वीकार किया तथा इसको आत्मसात करने हेतु सहमति जताई। संदेश वाहक के रूप में डॉ0 एम0 इलयास श्री शौकीन सिंह सजवाण, श्री अर्जुन तथा श्री विक्रम इत्यादि उपस्थित रहे।

Comment