भूमि आवंटन से वंचित तिवाड़गांव आंशिक डूब क्षेत्रवासियों ने दी आंदोलन की चेतावनी

भूमि आवंटन से वंचित तिवाड़गांव आंशिक डूब क्षेत्रवासियों ने दी आंदोलन की चेतावनी
play icon Listen to this article

उत्तरायणी भागीरथी विकास समिति ग्राम तिवाडगाँव ने पुनर्वास निदेशक टिहरी बाँध परियोजना को पुनर्वास नीति 1998 के ग्रामीण पुनर्वास पैकेज के प्रस्तर संख्या XIV के अन्तर्गत भूमि आवंटन करने की मांग की है।

आज जिला मुख्यालय पर कुलदीप पंवार के नेतृत्व में ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर नारेबाजी की। ग्रामीणों का कहना था कि हम लोग तिवाड़गांव के मूल निवासी है। तिवाड़गाँव आंशिक डूब क्षेत्र का ग्राम है, हमारी 50 प्रतिशत से कम भूमि टिहरी बांध हेतु प्रभावित हुई है जिस कारण हमारा विस्थापन नहीं किया गया है।

कुलदीप पंवार ने कहा कि पुनर्वास नीति के ग्रामीण पुनर्वास पैकेज के प्रस्तर संख्या XIV के अनुसार आंशिक डूब क्षेत्र के प्रभावित परिवारों को या तो नगद धनराशि देने या उन्हें पूर्ण रूप से प्रभावित परिवारों से अधिग्रहित की गई भूमि आवंटित करने की बात कही गई है। यह कार्य उन्हें विस्थापित किये बिना किया जायेगा लेकिन आज तक हम लोगों को जमीन उपलब्ध नहीं करवाई गई है।

उन्होंने पुनर्वास निदेशक को ज्ञापन देकर निवेदन किया है कि हम आशिक डूब क्षेत्र प्रभावित परिवारों को नगद धनराशि के स्थान पर पुनर्वास नीति के उपरोक्त प्रस्तर के अनुसार टिहरी बाँध द्वारा पूर्ण प्रभावित परिवारों से अधिग्रहित भूमि आवंटन करने की कृपा करेंगे।

कहा कि पूर्व में भी हमारे द्वारा पत्राचार किया गया था जिसमें पुनर्वास व प्रशासन द्वारा सहमति प्रदान करते हुये हमें ग्राम गोरण की जमीन दिखाई गयी थी किन्तु टीएचडीसी द्वारा उस पर कोई सकारात्मक कार्यवाही न होने से कार्य अभी भी लंबित पड़ा हुआ है। पंवार ने चेतावनी देते हुए कहा कि टीएचडीसी द्वारा उपरोक्त कार्य पर अगर पुनः आपत्ति लगायी जाती है तो ग्रामीणों को टीएचडीसी के मुख्य गेट भागीरथी पुरम में धरना प्रदर्शन हेतु बाध्य होना पड़ेगा।

इस मौके पर कुलदीप पंवार, दिलवर पंवार, दिपेश पंवार, मनमोहन, विजयसिंह, दीपा देवी, विक्रमलाल, सुजीत डोभाल, कृष्णा देवी, कान्ता देवी, जगदेई देवी, सोनी देवी, अमन पंवार, मीना पंवार, विनोद सिंह, प्रदीप, दीपक पवार आदि उपस्थित रहे।

यूट्यूब वीडियो में देखें, क्या कहते हैं ग्रामीण:

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here