टिहरी विधायक व DM ने शहीद जवानों के चित्रों पर पुष्पचक्र अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

play icon Listen to this article

1971 के भारत पाकिस्तान युद्व में भारत की विजय के उपलक्ष्य में जिला मुख्यालय सहित तहसील व विकासखण्ड कार्यालयों में 50 वॉ विजय दिवस मनाया गया।

[su_highlight background=”#091688″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, नई टिहरी[/su_highlight]

जिला मुख्यालय स्थित बौराडी युद्व स्मारक पर स्थानीय विधायक धन सिंह नेगी व जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने 1971 के युद्व में शहीद जवानों के चित्रों पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रृदांजलि दी वहीं युद्ध में शहीद जवनों के परिजनों को शॉल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

टिहरी विधायक व DM ने शहीद जवानों के चित्रों पर पुष्पचक्र अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

कार्यक्रम में सेंट ऐन्थनी स्कूल, ऑल सेंट कॉन्वेंट सकूल व जी0जी0आई0सी0 बौराडी के छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति गीतों की सुन्दर प्रस्तुति दी जिन्हे मुख्य अतिथि द्वारा गिप्ट भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने कुठ्ठा निवासी शहीद मैजर सुन्दर सिंह रावत के परिजनों को ताम्र पत्र भेंट कर सम्मानित किया। वहीं कोटी निवासी शहीद हवलदार रणजीत सिंह नेगी व 1962 के युद्व में शहीद सूरत सिंह रावत के परिजनों को शॅल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

टिहरी विधायक व DM ने शहीद जवानों के चित्रों पर पुष्पचक्र अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्थानीय विधायक धन सिंह नेगी ने शहीदों को याद करते हुए कहा कि देश की रक्षा के लिए सीमाओं पर डटे हमारें वीर सैनिकों की बदौलत ही देश का आम नागरिक स्वतंत्र रुप से विचरण कर पा रहा है। उन्होने कहा कि देश के नागरिक होने के नाते हमारें भी कुछ दायित्व है जिनका निर्वहन हम सबकों अनिवार्य रुप से करना चाहिए। ताकि शहीद हो चुके जवनों के बलिदान व्यर्थ नह जाए साथ ही सरहदों पर डटे हमारें जवानों का हौसला बड़ सके।

[irp]उन्होने कहा कि आज देश की सत्ता मजबूत हाथों में है इसलिए सैना को अत्याधुनिक साजो-सामान से लैस कर जवनों की अवश्यकताओं का भी विशेष खयाल रखा जा रहा है। उन्होने कहा कि आज उन वीर सैनिकों के परिजनों के आगे नतमस्तक होने का दिन है जिन्होने देश की आन-बान व तिरंगे की शान के लिए अपने प्राणों की आहुती दी है।

जिलाधिकरी ने कहा कि देश के कुरबानी देने वाले वीरों की शाहदत बेकार न जाय इस हेतु विजय दिवस पर ऐसा संकल्प लें कि हम भी किसी न किसी रुप से देश के काम आ सके। उन्होने कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं से नशे से दूर रहने की अपील करते हुए कहा कि केवल पढाई-लिखाई या योग्यता मात्र से मुकाम हासिल नहीं होते देश के हर नागरिक को स्वस्थ रहना भी आवश्यक है। ताकि देश का हर नागरिक देश की तरक्की और विकास के लिए अपनी सक्रिय भूमिका अदा कर सके।

[irp]कार्यक्रम में पुलिस उपाधीक्षक एम0सी0बिन्जोला, जिला शिक्षाधिकारी बैसिक एस0एस0 बिष्ट, जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी रि0कर्नल जी0एस0चंद, डी0एस0बागडी, ईओ नगर पालिका परिषद नई टिहरी राजेन्द्र सजवाण के अलावा विभिन्न शिक्षण संस्थानों के शिक्षक, छात्र, अधिकारी व स्थानीय जनता उपस्थित थी।