गुरूवार , जुलाई 7 2022
Breaking News
विवाहोत्सव में सामूहिक भोज के अवसर पर 'सावधानी और स्वच्छता' का भी रखें ध्यान!

विवाहोत्सव में सामूहिक भोज के अवसर पर ‘सावधानी और स्वच्छता’ का भी रखें ध्यान!

play icon Listen to this article

[su_highlight background=”#880930″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी @कवि: *सोमवारी लाल सकलानी, निशांत[/su_highlight]

विवाह उत्सव था। विवाहोत्सव का आयोजन (मेहंदी कार्यक्रम) के अंतर्गत चंबा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नरेंद्र रमोला के भतीजे तथा शूरवीर चंद रमोला के पुत्र प्रीतम चंद रमोला को आशीर्वाद देने कार्यक्रम में सम्मिलित हुआ। गढ़ गढ़ करके क्षेत्र की अनेक विभूतियां कार्यक्रम में सम्मिलित थी। सज-धज के जाना लाजमी था। फोटो सेशन चला, सेल्फी खींची गई, व्यंजनों का स्वाद लिया गया, खूब बातचीत और हंसी मजाक हुई। शादी का जश्न मनाया गया। कुछ पल युवा वर्ग के साथ भी बीते, लेकिन यह युवा वर्ग अपने-अपने क्षेत्र के आदर्श उदाहरण हैं। कम उम्र में ही जिन्होंने स्वरोजगार के द्वारा व्यवसाय के उच्च मानदंडों को स्थापित करते हुए अपना स्थान बनाया। यह युवा स्वरोजगार के साथ राजनीति में भी शिरकत करते हैं। उद्योग व्यापार, पत्रकारिता और समाज सेवा में भी इनकी उल्लेखनीय भूमिका है। प्रमुख हैं उत्तराखंड जन एकता पार्टी के नेता श्री बाबू रमोला- जिनका अपना वर्कशॉप है। पुरानी टिहरी में बाबू रमोला टायर के नाम से इनकी बहुत अच्छी दुकान है। उद्योग व्यापार मंडल चंबा के अध्यक्ष श्री बिशन सिंह भंडारी जिनका नरेंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र में किंग मेकर के रूप में स्थान रहा है। सुंदर मार्केट में गारमेंट की दुकान है।

🚀 यह भी पढ़ें :  बड़ी कार्रवाई: टिहरी पुलिस ने ₹1.65 लाख की 23 पेटी अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति किया गिरफ्तार

श्री यशपाल सजवान भारतीय जनता पार्टी तथा  दैनिक हिंदुस्तान के पत्रकार हैं। सबसे युवा मेरे छोटे भाई सुभाष सकलानी हेवलवाणी न्यूज़ मीडिया के प्रधान संपादक तथा तकनीकी विशेषज्ञ हैं। अनेक कौशल विकास, उधमिता और स्वरोजगार की कार्यशालाएं आयोजित करते हैं। संपूर्ण टिहरी और उत्तरकाशी क्षेत्र में आपका प्रभाव है। मैं सभी युवा प्रतिभाओं की मंगलमय भविष्य की नवरात्र और विजयदशमी पावन पर्व के अवसर पर कामना करता हूं।

प्रसिद्ध पर्यावरणविद विजय जड़धारी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष सूरज राणा, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद चंबा, श्रीमती सुमन रमोला, अनेक राजनीतिक पार्टियों के वरिष्ठ जन, पत्रकार रघुभाई जड़धारी, जिला पेंशनर संगठन के अध्यक्ष तथा भाजपा नेता जय सिंह नेगी, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता तथा पूर्व प्रमुख  सोबन सिंह नेगी, सभासद शक्ति जोशी, गौरव नेगी, विकास बहुगुणा, पूर्व जेष्ठ प्रमुख  साबसिंह सजवान, दर्मियान सिंह सजवान, उ.ज.पा. जिलाध्यक्ष संजय मैठानी आदि के साथ भी बातचीत हुई। टिहरी के विकास पुरुष तथा पूर्व  कैबिनेट मंत्री दिनेश धनै (केंद्रीय अध्यक्ष- उ.ज.पा.) से मिलकर हार्दिक प्रसन्नता हुई। धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन इसीलिए होता है कि नाते-रिश्तेदार, बंधु-बांधव, अपने प्रियजन आदि को न्योतने का अवसर मिले।

“सरहद का साक्षी’

में आप अपने लेख, अपने आस-पड़ोस की प्रकाशन योग्य ख़बरें विज्ञापन आदि प्रकाशन सामग्री हमें WhatsApp No.- 9456334277 अथवा Guest Post मेनू में स्वयं शेयर कर सकते है, Quality Check के बाद उसे आपके नाम से प्रकाशित किया जाएगा।

🚀 यह भी पढ़ें :  बेजोड़-बेमिसाल, स्वच्छता,सुंदरता और आकर्षक, दादरा और नगर हवेली का कलेक्ट्रेट (सिलवासा)

Guest Post Link: >>> https://sarhadkasakshi.com/guest-post

फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें: https://www.facebook.com/sarhadkasaksh

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें: https://chat.whatsapp.com/K1Vy3Ff3dSY8kZ9Nc4jyWP

Telegram Channel: https://t.me/sarhadsakshi

Youtube Channel: https://www.youtube.com/channel/UCzidcE-s0M9HUgD8iAKi_Lg

Twitter: https://twitter.com/SarhadKaSakshi

खुशी के पल का मिलन उल्लास भरा होता है। समाज में स्वच्छता की जागृति आ चुकी है। लोग स्वच्छता के प्रति भी जागरूक हो चुके हैं। कल के कार्यक्रम में मैंने देखा कि व्यवस्थित होकर के लोग कूड़ा कूड़ेदान में डाल रहे थे। हां! खा- पीकर कुछ व्यक्ति अवश्य गंदगी के प्रति संवेदनशील नहीं दिखे। चलो, चैतन्या का प्राप्त कर देने के बाद कभी न कभी उनको भी समझाया जाएगा क्योंकि प्रत्येक बात के लिए वक्त का महत्व पहचानना चाहिए। बच्चों की आदत होती है कि कूड़ा इधर-उधर बिखेर देते हैं लेकिन जो बच्चे वहां पर थे वह भी काफी प्रभावित लगे। बच्चे भी स्वच्छता के प्रति जागरूक हो रहे हैं। शिक्षा का भी इसमें प्रभाव है। स्वच्छता के प्रति बच्चों से बातचीत हुई। उन्होंने काफी रूचि ली। डॉक्टर दिनेश जोशी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। उनकी भी स्वच्छता में अग्रणी भूमिका है। सामूहिक भोज व्यवस्था में अक्सर थोड़ा बहुत गंदगी हो जाती है लेकिन पहले से ही सुव्यवस्थित कार्यक्रम बना दिया जाए तो आयोजकों और स्वच्छक भाइयों को भी परेशानी नहीं उठानी पड़ती है और गंदगी का भी निपटान हो सकता है।

🚀 यह भी पढ़ें :  विधायक नेगी ने किया केमालगांव के रैसाड मन्दिर का लोकार्पण

नवरात्र और विजयदशमी के पावन पर्व के अवसर पर अनेक शादियां क्षेत्र में आयोजित की जा रही हैं। कोरोना महामारी का दौर लगभग समाप्त हो चुका है। फिर भी हमें जागरूक रहना है। स्वच्छता पर ध्यान देना है। उचित दूरी बना कर रखना है। यदि किसी व्यक्ति को सर्दी- जुकाम, खांसी-बुखार आदि हो तो यदि वह घर पर ही रहे, तो अच्छा है या चिकित्सकीय परामर्श के बाद ही कार्यक्रमों में सम्मिलित हों। सावधानी और स्वच्छता में ही हमारी पहचान है।

[su_highlight background=”#880930″ color=”#ffffff”] *(स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर) नगर पालिका परिषद चंबा, टिहरी गढ़वाल।[/su_highlight]
Print Friendly, PDF & Email

Check Also

केवड़िया गुजरात में खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित "खेल एवं युवा मामलों के मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन" में प्रदेश की खेल मंत्री श्रीमती रेखा आर्य ने किया प्रतिभाग

केवड़िया गुजरात में खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित “खेल एवं युवा मामलों के मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन” में प्रदेश की खेल मंत्री श्रीमती रेखा आर्य ने किया प्रतिभाग

Listen to this article गुजरात के केवड़िया में खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित “खेल एवं युवा …

error: Content is protected !!