गुरूवार , जुलाई 7 2022
Breaking News
महाविद्यालय पोखरी क़्वीली में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस कार्यक्रमों में छात्रों ने बढ़चढ़ कर किया प्रतिभाग

महाविद्यालय पोखरी क़्वीली में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस कार्यक्रमों में छात्रों ने बढ़चढ़ कर किया प्रतिभाग

play icon Listen to this article

उत्तराखंड शासन आदेशानुसार  प्राचार्या प्रोफ़ेसर शशि बाला वर्मा के संरक्षण में आज राजकीय महाविद्यालय की एन.एस.एस. इकाई के तत्वावधान में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस-2022 मनाया गया। जिसमें महाविद्यालय के समस्त बच्चों ने बढ़चढ़ कर प्रतिभाग किया।

उक्त कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं ग़ैर शिक्षक साथी आमंत्रित रहें। इस कार्यक्रम अंतर्गत विश्व तम्बाकू निषेध दिवस हेतु नशे के द्वारा होने वाले नुक़सान के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से तीन अलग अलग प्रतियोगिताएँ भाषण, स्लोगन और पोस्टर प्रतियोगिताएँ आयोजित की गयी। एन.एस.एस. विभाग के कार्यक्रम अधिकारी डॉ० राम भरोसे द्वारा एन.एस.एस. के लक्ष्य गीत गाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम की रूपरेखा कुछ इस प्रकार रही।

प्रात: 10 बजे से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया, जिसमें स्वयंसेवियों द्वारा एन.एस.एस. लक्ष्य गीत गाया गया।
इसके बाद कार्यक्रम अधिकारी डॉ० राम भरोसे द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस का परिचय देते हुए नशे से हो रहे दुष्प्रभावों पर संक्षेप में प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि नशा किसी भी प्रकार का क्यों न हो उससे केवल नुक़सान के अतिरिक्त कुछ नहीं होता. यह नुक़सान आर्थिक, शारीरिक, मानसिक और सामाजिक चारों प्रकार से होता है. उसके बाद महाविद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं के मध्य विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. पहली प्रतियोगिता भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गयी, जिस हेतु संस्कृत विभाग के प्राध्यापक डॉ० विवेकानंद भट्ट और अंग्रेज़ी विभाग की प्राध्यापिका डॉ० बंदना सेमवाल निर्णायक के रूप में रहें. साथ ही पोस्टर प्रतियोगिता हेतु अर्थशास्त्र विभाग की प्राध्यापिका डॉ० सरिता देवी और राजनीति विभाग के प्राध्यापक डॉ० मुकेश सेमवाल ने निर्णायक की भूमिका निभाई. इसके बाद स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गयी जिसमें डॉ० सरिता देवी सभी स्वयंसेवियों को प्रोत्साहन दिया और उनका मार्गदर्शन किया।

🚀 यह भी पढ़ें :  ओनली वनअर्थ थीम के आधार पर महाविद्यालय पोखरी क्वीली में वृक्षारोपण के साथ मनाया विश्व  पर्यावरण दिवस
🚀 यह भी पढ़ें :  कैबिनेट मंत्री सुबोध ने काणाताल ठांकधार में किया कौडिया ईको ट्रेल का शुभारम्भ

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर महाविद्यालय परिवार के विद्वान प्राध्यापकों के अपने अपने विचार और अनुभव स्वयंसेवियों से साझा किए। इसके बाद महाविद्यालय की विद्वान प्राचार्या प्रोफ़ेसर शशि बाला वर्मा द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर महाविद्यालय के समस्त छात्रों एवं कर्मचारियों को तम्बाकू निषेध की शपथ दिलायी. उसके बाद उन्होंने छात्र छात्रों को इस अवसर पर नशे से दूर रहने की सलाह देते हुए कहा कि आप सभी बच्चे देश का भविष्य हैं और यदि देश का भविष्य ही नशे में डूबा रहेगा तो देश कैसे तरक़्क़ी कर सकेगा. इसलिए अपने और अपने देश के उज्ज्वल भविष्य हेतु हमें अपनी ऊर्जा नशे को छोड़कर सर्जनात्मक की ओर लगानी है।

कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय की एन.एस.एस. इकाई के स्वयंसेवियों द्वारा महाविद्यालय से पोखरी बाज़ार तक भव्य रैली निकाली जिसको प्राचार्या महोदया द्वारा हरी झंडी दी गयी. कार्यक्रम अधिकारी डॉ० राम भरोसे के नेतृत्व में इस रैली का आयोजन किया गया। आज के कार्यक्रम में महाविद्यालय की वरिष्ठ सहायक रचना राणा, कनिष्ठ सहायक रेखा नेगी, प्रयोगशाला सहायक अंकित कुमार, पुस्तकालय लिपिक अमिता, नरेंद्र बिजल्वाण, नरेश रावत, सुनीता असवाल, मूर्ति लाल, राजेंद्र आदि उपस्थित रहें।

Print Friendly, PDF & Email

Check Also

फैगुल में आँगन का पुस्ता गिरा, आम रास्ता बंद

भारी वर्षा के कारण मलवा आने से नकोट रानीचौरी व नकोट पांगरखाल मोटर मार्ग बन्द, फैगुल में आँगन का पुस्ता क्षतिग्रस्त, आम रास्ता बंद

Listen to this article सुबह की भारी बरसात के कारण मलवा आने से नकोट रानीचौरी …

error: Content is protected !!