राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष राकेश राजपूत ने ली किसानों से जुड़े विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक

33
राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष राकेश राजपूत ने ली किसानों से जुड़े विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष राकेश राजपूत ने ली किसानों से जुड़े विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक

किसानों के हित में जो सम्भव हो उसे प्राथमिकता के आधार पर करें अधिकारी: राकेश राजपूत

नई टिहरी: राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष राकेश राजपूत द्वारा किसानों से जुड़े विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में ली। जिसमें कृषि, उद्यान, उरेडा, मत्स्य पालन, सहकारिता, दुग्ध एवं पशुपालन आदि विभागों द्वारा किसानों के हितों के लिए चलाई जा रही विकास परक योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

समीक्षा के दौरान श्री राजपूत ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों के हित में जो सम्भव हो उसे प्राथमिकता के आधार पर करें। उन्होंने प्रत्येक विभाग की वास्तविक स्थिति की जानकारी ली तथा विभागों के पास क्या-क्या संसाधन उपलब्ध हैं तथा क्या-क्या कमियां हैं इसकी भी विस्तृत जानकारी ली।

उन्होंने विभागों की समीक्षा के दौरान अधिकारी को निर्देश दिए कि पशुओं का बीमा करवाना एवं किसानों को सरकार द्वारा दी जा रही सभी प्रकार की सुविधाओं का प्रचार प्रसार समय-समय पर ग्रामीण क्षेत्रों में करना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को जनपद के दूरस्थ क्षेत्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी हम सबकी है।

उन्होंने कहा कि जहां पॉलीहाउस दिया जाता है उसका सही उपयोग हो रहा है या नहीं इसका भी समय-समय पर विभागीय कार्मिको द्वारा निरीक्षण किया जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि खाद बीज किसानों को समय पर उपलब्ध कराएं ताकि कास्तकार समय पर उसका उपयोग कर सके।

उन्होंने किसान सम्मान निधि के सम्बन्ध में कृषि विभाग को निर्देश दिये कि यदि कोई किसान ऑनलाईन आवेदन करने में असर्मथ है तो ऑफलाईन आवेदन लेकर सम्बन्धित को लाभ पंहुचाये।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी अपने-अपने विभागीय योजनाओं का प्रचार प्रसार कर किसानों आमजनों को लाभाविन्त करने का कार्य करें।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी आशुतोष जोशी, जिला उद्यान अधिकारी रामस्वरूप वर्मा, सहायक निदेशक डेरी, सहायक निबंधक सहकारिता सुभाष गहतोड़ी उरेडा अधिकारी एमएम डिमरी एवं गोविंद रावत सहित विभिन्न क्षेत्रों के किसान सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Comment