विश्व पर्यावरण दिवस पर महाविद्यालय पोखरी, क्वीली में भाषण एवं चार्ट प्रतियोगिता का आयोजन

0
110
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

विश्व पर्यावरण दिवस पर महाविद्यालय पोखरी, क्वीली में भाषण एवं चार्ट प्रतियोगिता का आयोजन

विश्व पर्यावरण दिवस पर शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी, क्वीली, टिहरी गढ़वाल के भूगोल विभाग द्वारा महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ० शशिबाला वर्मा के निर्देशन में भाषण एवं चार्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें महाविद्यालय की समस्त छात्र छात्राओं द्वारा बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया गया।

महाविद्यालय के भूगोल विभाग की प्रभारी डॉ सुमिता पंवार द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया तथा छात्र छात्राओं को पर्यावरण संतुलन के विषय में एवं विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। इसके साथ ही महाविद्यालय की प्राचार्य डॉo शशिबाला वर्मा द्वारा छात्र-छात्राओं को बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन थीम के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई तथा पर्यावरण संतुलन को कैसे अपने दैनिक व्यवहार की आदतों में शामिल किया जाना चाहिए इस विषय में विस्तार से समझाया गया।

कार्यक्रम में हिंदी विभाग के प्राध्यापक डॉ राम भरोसे द्वारा भी छात्र छात्राओं को पर्यावरण संतुलन वृक्षारोपण, वन आग्नि से बचाव तथा प्लास्टिक उपयोग को कम करने के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

कार्यक्रम में अंग्रेजी विभाग की प्राध्यापिका डॉ वंदना सेमवाल द्वारा भी छात्र छात्राओं को प्लास्टिक के हानिकारक प्रभाव एवं इसके उपयोग को कम करने के विषय में विस्तार से चर्चा की गई।

अर्थशास्त्र विभाग की प्राध्यापिका श्रीमती सरिता सैनी द्वारा भी छात्र छात्राओं को पर्यावरण संतुलन के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए उनके द्वारा चार्ट एवं भाषण प्रतियोगिता हेतु शुभकामनाएं प्रकट की गई तथा साथ ही उन्हें मंच पर बोलने की आदत उनके आत्मविश्वास को बढ़ा सकती है, इस विषय में विस्तार से बताया गया।

भाषण प्रतियोगिता में बीए द्वितीय सेमेस्टर की काजल ने प्रथम स्थान, कुमारी दीपिका बी ए द्वितीय सेमेस्टर ने द्वितीय, तथा कुमारी रितिका बी ए द्वितीय सेमेस्टर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

चार्ट प्रतियोगिता में कुमारी अनीशा बी. ए. द्वितीय सेमेस्टर ने प्रथम स्थान, कुंo कोमल बी. ए. द्वितीय वर्ष तथा कुमारी काजल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा कुमारी अंजली बिजलवान बी. ए. द्वितीय वर्ष की छात्रा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ मुकेश सेमवाल, डॉo विवेकानंद भट्ट, श्री नरेंद्र बिजलवान, श्रीमती सुनीता, श्री दीवान सिंह चौहान, श्री नरेश रावत, श्री मूर्ति लाल आदि उपस्थित रहे।

Comment