सोमवार , जुलाई 4 2022
Breaking News
InShot 20220623 065852725

गजा नगर पंचायत में पर्यावरण संरक्षण हेतु सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित

play icon Listen to this article

नरेन्द्रनगर विधानसभा क्षेत्र की नगर पंचायत गजा में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के निर्देशानुसार पर्यावरण संरक्षण के लिए अब सिंगल यूज प्लास्टिक से निर्मित उत्पादों के आयात, निर्माण, भंडारण, वितरण और विक्री व उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

सरहद का साक्षी, डी.पी. उनियाल @गजा

नगर पंचायत गजा अध्यक्ष श्रीमति मीना खाती व अधिशासी अधिकारी सुशील बहुगुणा ने बताया कि भारत सरकार के पर्यावरण,वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की ओर से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि प्लास्टिक के झंडे थर्माकोल प्लास्टिक की थैलियां, डंडियां,  PVC बैनर, आइसक्रीम की प्लास्टिक की डंडी पर अब 30 जून 2022 के बाद पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है।

🚀 यह भी पढ़ें :  रोजगार और कौशल विकास हेतु 9 नवंबर को नई टिहरी में मेले का आयोजन

कहा कि उलंघन करने वाले लोगों पर सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि नगर पंचायत गजा की ओर से बाजार से सामान लाने, ले जाने के लिए कपड़े का झोला दिया गया है तथा जिन परिवारों के पास नहीं होगा उनको नगर पंचायत से दिया जायेगा । समाजसेवी दिनेश प्रसाद उनियाल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए यह आवश्यक भी हो जाता है कि हम सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करें।

🚀 यह भी पढ़ें :  Ghantakarn Dham: सामाजिक संगठनों ने चलाया स्वच्छता अभियान, दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

चिप्स,कुरकुरे,फ्रुटी आदि के रैपर व प्लास्टिक बोतलें लोग सड़क पर डाल देते हैं जिससे कूड़ा-करकट इधर उधर बिखर जाने से प्रदूषण हो जाता है यदि हम कूड़ा निस्तारण कूडादान में रखते हैं तो पर्यावरण मित्रों को भी सफाई व्यवस्था में सहुलियत होगी जिससे बाजार स्वच्छ व सुन्दर होगा। उन्होंने अपील की है कि सुंदर गजा, स्वच्छ गजा के लिए सभी लोगों का सहयोग मिलेगा।

Print Friendly, PDF & Email

Check Also

InShot 20220701 172537422

भिलंगना के घुत्तु-गंगी क्षेत्र में पर्यटन और साहसिक खेलों की अपार सम्भावनाओं के मद्देनजर जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की एक अभिनव पहल

Listen to this article विकासखण्ड भिलंगना के घुत्तु-गंगी क्षेत्र में पर्यटन और साहसिक खेलों की …

error: Content is protected !!