गुरूवार , जुलाई 7 2022
Breaking News
मन की बात की 88वीं कड़ी (24 अप्रैल 2022) प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने की Museum से लेकर Maths तक कई ज्ञानवर्धक विषयों पर चर्चा

प्रधानमंत्री की पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा में चूक, गृह मंत्रालय ने लिया संज्ञान, राज्य सरकार से मांगी विस्तृत रिपोर्ट

play icon Listen to this article

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह बठिंडा पहुंचे, जहां से वे हेलीकॉप्टर से हुसैनीवाला स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाने वाले थे। बारिश और खराब दृश्यता के कारण प्रधानमंत्री ने करीब 20 मिनट तक मौसम साफ होने का इंतजार किया।

[su_highlight background=”#091688″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, नई दिल्ली [/su_highlight]

जब मौसम में सुधार नहीं हुआ तो निर्णय लिया गया कि प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाएंगे, जिसमें दो घंटे से अधिक समय लगेगा। डीजीपी पंजाब पुलिस द्वारा आवश्यक सुरक्षा प्रबंधों की आवश्यक पुष्टि के बाद प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से यात्रा के लिए रवाना हुए।

हुसैनीवाला स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर, जब प्रधानमंत्री का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा तो पाया गया कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया है।

प्रधानमंत्री 15-20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसे रहे। यह प्रधानमंत्री की सुरक्षा में एक बड़ी चूक थी।

🚀 यह भी पढ़ें :  CSC ई-श्रम में पंजीकरण पर श्रमिकों को 1 साल के लिए मुफ्त मिलेगा पीएम सुरक्षा बीमा योजना
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम और यात्रा की योजना के बारे में पंजाब सरकार को पहले ही जानकारी दे दी गयी थी। प्रक्रिया के अनुसार, उन्हें लॉजिस्टिक्स व सुरक्षा के साथ-साथ आकस्मिक योजना को तैयार रखते हुए इस सम्बन्ध में आवश्यक व्यवस्था करनी होती है। आकस्मिक योजना को ध्यान में रखते हुए, पंजाब सरकार को सड़क मार्ग से किसी भी यात्रा को सुरक्षित रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा तैनात करनी चाहिए थी, जिनकी स्पष्ट रूप से तैनाती नहीं की गयी थी।

इस सुरक्षा चूक के बाद, बठिंडा हवाई अड्डे पर वापस लौटने का निर्णय लिया गया। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने इस गंभीर सुरक्षा चूक का संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। राज्य सरकार को इस चूक की जिम्मेदारी तय करने और सख्त कार्रवाई करने के लिए भी कहा गया है।

Print Friendly, PDF & Email

Check Also

Rajnath Singh

अग्निपथ: चार साल पूरा होने के बाद इंटरमीडिएट का सर्टिफिकेट मिलेगा हाईस्कूल पास अग्निवीरों को: राजनाथ सिंह

Listen to this article केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यदि अग्निवीर हाईस्कूल …

error: Content is protected !!