बुधवार , जुलाई 6 2022
Breaking News
IMG 20220622 WA0020

शीघ्र बनेगी पैक्स समितियों की नियमावली, प्रत्येक ब्लॉक में तैनात होंगे एडीओ कोऑपरेटिव: डॉ0 धन सिंह रावत

play icon Listen to this article

यूपी से परिसंपत्तियों के बंटवारे को होगी सचिव स्तरीय बैठक

उत्तराखंड सहकारिता विभाग के अंतर्गत प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्स) की नियमावली सहित सहकारिता विभाग का संशोधित ढांचा शीघ्र तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों दिये गये। प्रत्येक विकासखंडों में सहायक विकास अधिकारी सहकारिता को तैनात किया जाएगा। चतुर्थ श्रेणी कर्मिकों की तैनाती का अधिकार उत्तर प्रदेश की भांति उप निबंधकों को दिया जायेगा। उत्तर प्रदेश के साथ विभागीय परिसम्पत्तियों के बंटवारे की सभी तैयारियों के साथ सचिव स्तरीय बैठक करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने आज अपने शासकीय आवास में सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक ली। डॉ रावत ने बताया कि शीघ्र ही प्राथमिक कृषि ऋण समिति (पैक्स) की नियमावली तैयार की जायेगी, जिसके निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि नियमावली बनने से समितियों के कामकाज में पारदर्शिता आयेगी और स्थानीय स्तर पर इसका लाभ लाभार्थियों को मिल सकेगा।

🚀 यह भी पढ़ें :  'मुफ्तखोरी' से यह देश एक दिन, पंगु बनेगा...!

विभागीय मंत्री ने बताया कि सहकारिता विभाग का संशोधित ढांचा तैयार करने के भी निर्देश दे दिये गये हैं। प्रत्येक विकासखंडों में सहायक विकास अधिकारी सहकारिता को तैनात किया जाएगा ताकि विभाग की विभिन्न योजनाओं का विस्तार एवं निःशुल्क ऋण वितरण में तेजी लायी जा सकेगी।। उन्होंने बताया कि विभाग के अंतर्गत चतुर्थ श्रेणी कर्मिकों की तैनाती का अधिकार उत्तर प्रदेश की भांति अब उप निबंधकों को दिया जायेगा।

🚀 यह भी पढ़ें :  मॉक ड्रिल के माध्यम से टिहरी पुलिस द्वारा आपदा एवंआपातकालीन परिस्थिति से निपटने हेतु किया गया अभ्यास

डॉ0 रावत ने बताया कि उत्तर प्रदेश के साथ विभागीय परिसम्पत्तियों के बंटवारे को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर सचिव स्तरीय बैठक करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये गये हैं।

बैठक में सचिव सहकारिता बीवीआरसी पुरुषोत्तम, निबंधक सहकारिता आलोक पांडेय, अपर निबंधक आनंद शुक्ला, मान सिंह सैनी, एम. पी. त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email

Check Also

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने उद्योग विभाग द्वारा आयोजित “स्टार्टअप ग्राण्ड चैलेंज” कार्यक्रम में प्रतिभाग कर 10 प्रतिभागियों को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने उद्योग विभाग द्वारा आयोजित “स्टार्टअप ग्राण्ड चैलेंज” कार्यक्रम में प्रतिभाग कर 10 प्रतिभागियों को किया सम्मानित

Listen to this article मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को हरिद्वार रोड स्थित …

error: Content is protected !!