महाविद्यालय मजरा महादेव में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत ‘नदी उत्सव’ कार्यक्रम शुरू 

महाविद्यालय मजरा महादेव में 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अंतर्गत 'नदी उत्सव' कार्यक्रम शुरू 
play icon Listen to this article

राजकीय महाविद्यालय, मजरा महादेव में ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ के अंतर्गत ‘नदी उत्सव’ कार्यक्रम का आयोजन आज से प्रारंभ हुआ। ‘नमामि गंगे‘ कार्यक्रम के तहत आज से सात-दिवसीय अभियान का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर के.सी दुदपुड़ी और सामाजिक कार्यकर्ता भरत सिंह पंवार द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

[su_highlight background=”#091688″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी @ विक्रम सिंह रावत, पौड़ी[/su_highlight]

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भरत सिंह पंवार ने नदियों की महत्ता को रेखांकित करते हुए जीवनदायिनी और मोक्षदायिनी गंगा नदी के सफाई अभियान के लिए भारत सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की जानकारी दी।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर के.सी. दुदपुड़ी ने वर्तमान में प्रदूषण के जिम्मेदार विभिन्न कारकों की विस्तार से जानकारी देते हुए छात्र-छात्राओं से पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य करने का आह्वान किया। नदी से जुड़ी शपथ के पश्चात् छात्र-छात्राओं द्वारा पश्चिमी नयार नदी के तट पर जाकर श्रमदान किया गया।

महाविद्यालय मजरा महादेव में 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अंतर्गत 'नदी उत्सव' कार्यक्रम शुरू 

[irp]आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पूर्ण होने के उपलक्ष्य में देश भर में मनाए जा रहे ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ‘भारत की नदियों का उत्सव’ कार्यक्रम नदियों की स्वच्छता एवं संरक्षण के प्रति जनमानस में व्यापक जागरूकता के दृष्टिगत दिनांक 17 से 23 दिसंबर-2021 तक आयोजित किया जा रहा है। सप्ताह भर तक चलने वाले इन कार्यक्रमों में की जाने वाली गतिविधियों के अंतर्गत स्थानीय नदियों को स्वच्छ बनाए रखने के लिए नदी तटों पर श्रमदान, नदी को स्वच्छ बनाए रखने के लिए प्रतिज्ञा, वाद-विवाद प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, नदी और जल से संबंधित विषयों पर प्रदर्शन, और जागरूकता अभियान के लिए मैराथन का आयोजन शामिल है। इसके अलावा देशभक्ति, प्रकृति, पर्यावरण और अध्यात्म से जुड़ी गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. राकेश जोशी, सुरेश चंद्रा, आदित्य शर्मा, डॉ. आशीष कुमार, डॉ. दीपक कुमार और महाविद्यालय के कर्मचारी कनिष्ठ सहायक मनमोहन सिंह रावत, उदयराम, वीरेंद्र सिंह पंवार, गुलाब सिंह, विक्रम सिंह रावत, मनोज सिंह रावत आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन राजनीति शास्त्र के असिस्टेंट प्रोफेसर इंद्रपाल सिंह रावत द्वारा किया गया।