रानीचौरी कालेज का नामकरण स्व. शंभूप्रसाद बहुगुणा के नाम करने की मांग

    राजकीय इंटर कॉलेज रानीचौरी (झड़ीकासैड़)
    राजकीय इंटर कॉलेज रानीचौरी (झड़ीकासैड़)
    play icon Listen to this article

     

    रिपोर्ट: गोपाल बहुगुणा

    रानीचौरी: काफी समय पहले से एक बात मन में आ रही थी कि राजकीय इंटर कॉलेज रानीचौरी (झड़ीकासैड़) का नाम  बदलने के संबंध में यह पोस्ट साझा करूँ, इस विद्यालय के संस्थापक प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता, सर्वोदई नेता, श्री योगेशचन्द्र बहुगुणा हैं। सावली एवं आस-पास के गांव को खुले में शौचमुक्त करने में इनका ही योगदान है।

     

    इनकी इस सामाजिक एवं जनहित सोच को धरातल पर क्रियान्वयन करने में प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता स्वर्गीय श्री गंगा प्रसाद बहुगुणा जी की अहम भूमिका रही। श्री योगेशचंद्र बहुगुणा जी ने इस विद्यालय का शुभारंभ किया था तथा उसको आगे बढ़ाने में स्वर्गीय श्री शंभूप्रसाद बहुगुणा जी की अहम भूमिका थी। श्री शंभूप्रसाद जी ने इस स्कूल को बनाने में अपना पूरा जीवन ही दान दे दिया। आज जो शिक्षा का मंदिर यहां पर इन्होंने बनाया है, उसका लाभ आसपास के सभी गांव वालों को मिल रहा है।

     

    आज स्वर्गीय श्री शंभू प्रसाद जी भले हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी इस कार्य को पूरे आसपास एवं क्षेत्र के लोग हमेशा याद रखेंगे। विद्यालय को बनाने में सावली के लोगों ने ही अपनी जमीन दान दी थी। इन लोगों का इतना बड़ा योगदान होने की वजह से हम गाँववासी कैसे उन्हें भुला सकते हैं, रानीचौरी इंटर कालेज का नाम स्वर्गीय श्री शंभू प्रसाद बहुगुणा राजकीय इंटर कॉलेज रानीचौरी किये जाने के संबंध में प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है, उस पर अभी तक अमल नहीं हो पाया, इस बाबत  हमारे गांव के जनप्रतिनिधि एवं सावली समिति को सज्ञान में लेना चाहिए।