मजरा महादेव में नमामि गंगे और आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत भक्ति और आध्यात्मिकता के विषय पर प्रभात फेरी, दीपोत्सव और आरती का आयोजन

play icon Listen to this article

राजकीय महाविद्यालय, मजरा महादेव में नमामि गंगे और आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत भक्ति और आध्यात्मिकता के विषय पर प्रभात फेरी, दीपोत्सव और आरती का आयोजन किया गया।

[su_highlight background=”#091688″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी @विक्रम सिंह रावत, पौड़ी[/su_highlight]

कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर के०सी० दूदपुड़ी द्वारा किया गया।

छात्र-छात्राओं ने महाविद्यालय से राजकीय इंटर कॉलेज चौरा तक प्रभात फेरी निकाली। छात्र-छात्राओं द्वारा जनमानस में चेतना फैलाने और गंगा की स्वच्छता के लिए इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। प्रभात फेरी के दौरान छात्र- छात्राओं ने निकट के बाजार की दुकानों के बाहर गंगा जी की स्वच्छता एवं सुरक्षा के लिए संकल्पों को पोस्टरों के रूप में लगाया। इसके उपरांत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मजरा महादेव के धार्मिक विशेषज्ञ रामप्यारा शास्त्री और गिरीश पोखरियाल जी रहे।

IMG 20211222 WA0002

[irp]रामप्यारा शास्त्री जी ने छात्र- छात्राओं को गंगा जी के महत्व को हमारे शास्त्रों में दिए गए विभिन्न श्लोकों के माध्यम से समझाया। उन्होंने छात्र- छात्राओं को गंगा को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया और प्रकृति के साथ हुए हस्तक्षेप का मानव सभ्यता पर हुए प्रभाव को उदाहरण सहित रेखांकित किया। इसके उपरांत छात्र-छात्राओं ने अर्धनारीश्वर धाम मजरा महादेव के निकट पश्चिमी नयार के तट पर धार्मिक विशेषज्ञों की उपस्थिति में विधिवत प्रणाली से आरती की और यह शपथ ली कि वह गंगा और उसकी सहायक सभी नदियों को स्वच्छ बनाए रखने में अपना संपूर्ण योगदान देंगे।

[irp]कार्यक्रम में महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के डॉ राकेश जोशी, हिंदी विभाग के श्री सुरेश चंद्रा, इतिहास विभाग के डॉ पीoकेo निश्चल, समाजशास्त्र विभाग के आदित्य शर्मा, संस्कृत विभाग के डॉ आशीष कुमार, भूगोल के डॉ दीपक कुमार, कनिष्ठ सहायक मनमोहन सिंह रावत, उदयराम ,विक्रम रावत, मनोज रावत और वीरेंद्र सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राजनीति विज्ञान के प्राध्यापक इंद्रपाल सिंह रावत द्वारा किया गया।