वेब पोर्टल (Web Portal) क्या है और किसे कहते हैं वेबसाइट (Website)? आइये! इस बारे में जानते हैं।

2587
क्या है वेब पोर्टल (Web Portal) और किसे कहते हैं वेबसाईट (Website)

वेब पोर्टल (Web Portal) क्या है और किसे कहते हैं वेबसाइट (Website)

Portal & Website पोर्टल और वेबसाइट में क्या अंतर है? आइये! इस बारे में जानते हैं।

What is the Difference between Web Portal & Website.

यहां आप जानेंगे कि क्या है वेब पोर्टल (Web Portal) और किसे कहते हैं वेबसाइट (Website)। साधारणतया आम तौर पर व्यक्ति इन दोनों को एक ही समझ बैठता है। इस लेख से आप वेब पोर्टल और वेबसाइट के बीच अंतर समझ पायेंगे।

What is the Difference between Web Portal and Website.

Portal & Website पोर्टल और वेबसाइट अलग-अलग शब्द होने के बाबजूद भी दोनों के बीच एक संबंध है। पोर्टल और वेबसाइट दोनों का वेब-आधारित इंटरफ़ेस है; वेबसाइट वेब पेजों का एक संग्रह है जबकि एक पोर्टल (वर्ल्ड वाइड वेब {www}) के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करते हुए कई सेवाएं प्रदान करता है।

वेबसाइट Website के पास एक संगठन है और एक पोर्टल उपयोगकर्ता-केंद्रित है, जिसका तात्पर्य है कि उपयोगकर्ता संभवतः सूचना और डेटा प्रदान कर सकता है।

वेबसाइट इंटरनेट पर एक स्थान है जिसे आमतौर पर एक URL के माध्यम से एक्सेस किया जाता है। यह पहुंच का एकल बिंदु प्रदान करता है और उपयोगकर्ताओं के सही समूह तक सीमित है।

पोर्टल (Portal):

वेब पोर्टल एक विशिष्ट ज्ञान प्रबंधन प्रणाली है जो संगठन या कंपनियों को ज्ञान का निर्माण, साझा आदान-प्रदान और पुन: उपयोग करने की सुविधा प्रदान करती है। यह एक अद्वितीय यूआरएल (वेब ​​पता) और संभवतः लॉगिन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से पुनर्प्राप्त इंटरनेट पर निजी स्थान है। वेब पोर्टल सामग्री लॉगिन संरक्षित और उपयोगकर्ता विशिष्ट है और इसका इंटरफ़ेस सार्वजनिक और निजी हो सकता है। यह एकाधिक उपयोगकर्ता भूमिकाओं तक पहुंच की अनुमति देता है।

वेब पोर्टल में सामग्री गतिशील होती है और बार-बार बदली जाती है। सामग्री विभिन्न और विविध स्रोतों से एकत्र की जाती है। एक सामग्री की दृश्यता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बदल जाती है, जिसका अर्थ है कि समूह सदस्य सेटिंग्स के आधार पर उपयोगकर्ता के लिए सामग्री अद्वितीय हो सकती है।

पोर्टल को दो वर्गों में विभाजित किया जा सकता है: क्षैतिज पोर्टल (क्षैतिज एंटरप्राइज़ पोर्टल) और लंबवत पोर्टल (वर्टिकल एंटरप्राइज़ पोर्टल) क्षैतिज पोर्टल एक सार्वजनिक वेबसाइट के अनुरूप होते हैं जो हर प्रकार की सेवा देने की कोशिश करता है जिसकी उसके उपयोगकर्ताओं को आवश्यकता हो सकती है। लंबवत पोर्टल उपयोगकर्ता-केंद्रित तरीके से काम करते हैं और संगठन-विशिष्ट जानकारी प्रदान करते हैं।

वेबसाइट (website):

एक वेबसाइट वेब पेजों का समूह है जिसे इंटरनेट पर एक स्थान पर रखा जाता है और एक वेब पते के माध्यम से पहुँचा जाता है। एक वेबसाइट पर सामग्री विश्व स्तर पर दिखाई देती है, सार्वजनिक रूप से उपयोग की जाती है, विभिन्न व्यक्तियों के लिए समान रहती है। उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट तक पहुंचने के लिए लॉगिन करने की आवश्यकता नहीं है। उपयोगकर्ता कोई भी विशिष्ट कार्य कर सकता है, और वेबसाइट उसका समर्थन करती है।

एक वेबसाइट उद्योग-विशिष्ट, उत्पाद विशिष्ट या सेवा विशिष्ट आदि हो सकती है; इन वेबसाइटों का उद्देश्य अपने साइट आगंतुकों को उनके उद्योग, उत्पादों या सेवाओं की जानकारी के बारे में शिक्षित करना है। व्यक्तिगत डेटाबेस का कोई उपयोग नहीं है, और वेबसाइट आमतौर पर इसका संदर्भ नहीं देती है।

  1. वेबसाइट एक ही डोमेन से होस्ट व इंटरलिंक किए वेब पेजों का एक संग्रह है, जिसे वेब पते के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। जबकि पोर्टल इसके विपरीत एक कस्टम-निर्मित वेबसाइट है जिसमें स्रोतों के व्यापक वर्ग से लगातार तरीके से जानकारी शामिल होती है।
  2. एक वेबसाइट का स्वामित्व किसी संगठन या कंपनी आदि के पास होता है जबकि पोर्टल आमतौर पर उपयोगकर्ता-केंद्रित होता है।
  3. वेबसाइट और उपयोगकर्ता के बीच कोई अंतःसंचार नहीं है। इसके विपरीत, एक उपयोगकर्ता पोर्टल के साथ बातचीत कर सकता है।
  4. एक वेबसाइट प्राथमिक ज्ञान डोमेन नहीं है, जबकि पोर्टल ज्ञान प्रबंधन प्रणाली का मार्ग है।
  5. पोर्टल के मामले में सूचनायें नियमित रूप से अपडेट की जाती है। जबकि वेबसाइट में सूचनाओं का स्रोत कभी-कभी अपडेट किए जाता है।

अतएव हम इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि एक पोर्टल जहां उपयोगकर्ता (User’s) को त्वरित पहुंच के साथ व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करता है वहीँ वेबसाइट उस तरह से त्वरित कार्य करने का इरादा स्वयं में संजोये नहीं रखती है।