सोमवार , जुलाई 4 2022
Breaking News
World  Environment  Day पर मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय के निकट कैंट रोड पर पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली

World  Environment  Day पर मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय के निकट कैंट रोड पर पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली

play icon Listen to this article

किया Uttarakhand Pollution Control Board द्वारा प्रकाशित पुस्तक “एनुअल वाटर क्वालिटी रिपोर्ट 2021” का विमोचन

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आज #WorldEnvironmentDay के अवसर पर मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय के निकट कैंट रोड पर पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली। उन्होंने Uttarakhand Pollution Control Board द्वारा प्रकाशित पुस्तक “एनुअल वाटर क्वालिटी रिपोर्ट 2021” का विमोचन भी किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि चंपावत को “वोकल फॉर लोकल” आधारित आर्थिकी एवं पारिस्थितिकी के रूप में खड़ा किया जायेगा, ताकि हिमालय के लिए यह एक मॉडल बन सके। उन्होने कहा कि सचिवालय एवं विधानसभा को प्लास्टिक मुक्त बनाया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि प्रदेश के सभी शहरों में स्वच्छता अभियान चलाया जाए और देहरादून से इसकी शुरुआत की जाए। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक जनपद में 75 आर्द्र भूमियों की पहचान कर उनका जीर्णोद्धार करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि वर्षा जल संचयन, सौर ऊर्जा, पर्यावरण पर्यटन की दिशा में भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उत्तराखण्ड को प्रकृति का वरदान है। हमारा प्रदेश जैव विविधताओं वाला प्रदेश है। हमें पर्यावरण मॉडल की दिशा में कार्य करना होगा।
मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ियों को शुद्ध जल, हवा, मिट्टी एवं पर्यावरण मिले, इसके लिए पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण पर सभी को ध्यान देना होगा। जल संरक्षण की दिशा में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देशभर में #अमृत_सरोवर की शुरुआत की गई है। इस अवसर पर वन मंत्री श्री सुबोध उनियाल एवं पर्यावरणविद्, पद्मभूषण प्राप्तकर्ता डॉ. अनिल प्रकाश जोशी भी उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email

Check Also

Doctors  Day पर 21 डाक्टरों का किया सम्मान, सांसद नरेश बंसल ने लिंगानुपात बढ़ने पर जतायी चिन्ता, मेयर गामा ने की सिंगल यूज्ड प्लास्टिक का उपयोग रोकने की अपील

Doctors  Day पर 21 डाक्टरों का किया सम्मान, सांसद नरेश बंसल ने लिंगानुपात बढ़ने पर जतायी चिन्ता, मेयर गामा ने की Single Used Plastic का उपयोग रोकने की अपील

Listen to this article राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने कहा कि कोरोना काल में डाक्टरों …

error: Content is protected !!