विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सफल सम्पादनार्थ प्रेक्षकों ने ली अधिकारियों की बैठक 

विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सफल सम्पादनार्थ प्रेक्षकों ने ली अधिकारियों की बैठक 
play icon Listen to this article

विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सफल सम्पादनार्थ सामान्य प्रेक्षक नकाते शिव प्रसाद मदान (आईएएस), व्यय प्रेक्षक अमित संजय (आईआरएस) व संदीप कुमार मिश्रा (आईआरएस) एवं पुलिस व्यवस्था प्रेक्षक दिवाकर शर्मा (आईपीएस) द्वारा आज विकास भवन सभागार, नई टिहरी में जनपद के उच्च स्तरीय अधिकारियों, समस्त रिटर्निंग ऑफिसर एवं समस्त नोडल अधिकारियों के साथ बैठक ली गई।

[su_highlight background=”#880e09″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, नई टिहरी [/su_highlight]

निर्वाचन आयोग से नामित प्रेक्षकों द्वारा निर्वाचन को लेकर जनपद की सभी 06 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में की गई तैयारियों/व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। साथ ही चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु कुछ विशेष बातों का ध्यान रखते हुए स्टेप बाई स्टेप कार्य करने के निर्देश दिये।

सामान्य प्रेक्षक नकाते शिव प्रसाद मदान(आईएएस) ने कहा कि पोलिंग पार्टियां ईवीएम मशीन का विशेष ध्यान रखें, किसी का भी आतिथ्य स्वीकार न करें। कहा कि मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराना और मतदान के बाद ईवीएम सहित समस्त सामाग्री को निर्धारित स्थान पर सुरक्षित जमा कराना आपकी पूर्ण जिम्मेदारी है। कहा कि छोटी सी गलती के कारण रिपोल की स्थिति हो सकती है, इसलिए धैर्य से अपने कार्र्याें एवं दायित्वों का निर्वह्न करें। कहा कि पोलिंग स्टेशन पर राजनीतिक दलों के पोलिंग एजंेटों के आईडी कार्ड समय बना दें, ताकि उनके उपस्थिति में मतदान सम्पन्न हो सके और किसी तरह के आरोप-प्रत्यारोप की स्थिति से बचा जा सके।

उन्होंने कहा कि नियमानुसार शैडो पोलिंग बूथों पर डिजिटल वीडियोग्राफी करा सकते है। कहा कि बल्नरेबल बूथों पर मतदाताओं के संबंध में सैक्टर मजिस्ट्रेट और बीएलओ से भी जानकारी ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि ईवीएम में कमिश्निंग के बाद डाटा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कहा कि कार्मिकों को मॉक पोल और पर्ची निकालने, सीयू, बीयू, और वीवीपैट को संयोजित करने, सभी प्रपत्रों एवं लिफाफो की अच्छे से ट्रेनिंग देना सुनिश्चित करें, ताकि गलती की कोई गुंजाइश न रहे। उन्होंने आरओ को निर्देशित किया कि डिस्पैच के समय निर्वाचन सामाग्री को चैक लिस्ट के अनुसार रेण्डमली चैक कर लें। सीडीओ को कहा कि डिस्पेच के दिन सामागी के संबंध में डमी फॉरमेट बनाकर डिस्पेच वाले स्थान पर लगा सकते हैं, ताकि कार्मिकों को सुविधा हो।

व्यय प्रेक्षक संदीप कुमार मिश्रा (आईआरएस) ने कहा कि कैश सीजर की निरन्तर चैंकिंग करते रहें। उन्होंने आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि लीकर का उत्पादन, उठान आदि का पिछले तीन साल का तुलनात्मक विवरण उपलब्ध करायें। उन्हांेने कहा आरओ एफएसटी टीम के साथ रेण्डमली भी चेंकिंग करेें तथा डाटा उपलब्ध करायें। वहीं उनके द्वारा नोडल अधिकारी एमसीएमसी से पैड न्यूज के संबंध में जानकारी हांसिल की गई। नोडल अधिकारी कन्ट्रोल रूम से प्राप्त शिकायतों की जानकारी ली गई तथा कन्ट्रोल रूम नम्बर एवं हेल्पलाइन नम्बरों का वृहद् प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये गये।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी टिहरी गढ़वाल रामजी शरण शर्मा ने जनपद में निर्वाचन को लेकर की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए बताया कि दूरस्थ क्षेत्रों के पोलिंग स्टेशनों पर अतिरिक्त ईवीएम एवं वीवीपैट दिये गये हैं। बताया कि 477 पोलिंग स्टेशनों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। सभी पोलिंग स्टेशनों पर बिजली, पानी, शौचालय की व्यवस्था के साथ ही कोविड के दृष्टिगत गल्बस्, मास्क और सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है।

इस मौके पर प्रेक्षकों द्वारा दिव्यांग एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या, पोस्टल बैलेट की व्यवस्था, पोलिंग स्टेशनों पर रैम्प, रेलिंग, बिजली, पानी, शौचालय व्यवस्था, पोलिंग पार्टियों हेतु भोजन/ठहरने की व्यवस्था, पोलिंग पार्टीयों की रवानगी, पैदल दूरी, वाहन की उपलब्धता, तीसरा रेण्डामाइजेशन, माइक्रो आब्जर्बर की टेªेनिंग, डिस्पेेच हेतु लगाये गये कांउटर, एफएसटी, वीएसटी, पुलिस सुरक्षा व्यवस्था, स्ट्रांग रूम व्यवस्था, लीकर, सर्विस वोटर आदि की जानकारी हांसिल की गई।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर, मुख्य विकास अधिकारी/नोडल ऑफिसर पोस्टल बैलेट नमामि बंसल, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, आरओ घनसाली के.एन. गोस्वामी, देवप्रयाग सोनिया पंत, नरेन्द्रनगर देवेन्द्र सिंह नेगी, टिहरी अपूर्वा सिंह, धनोल्टी लक्ष्मी राज चौहान, प्रतापनगर प्रेमलाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय जैन सहित सभी नोडल अधिकारी मौजूद रहे।