विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में शपथ कार्यक्रम आयोजित

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में शपथ कार्यक्रम आयोजित
play icon Listen to this article

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम (NTCP) के अन्तर्गत को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य मंत्री उत्तराखण्ड के निर्देशानुसार महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में शपथ कार्यक्रम निर्धारित किया गया था।

उक्त के क्रम में आज दिनांक 31 मई 2022 को रा0 स्ना0 महाविद्यालय अगस्त्यमुनि के प्रांगण में महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 पुष्पा नेगी द्वारा समस्त प्राध्यापकों, कर्मचारियों, एवं लगभग 1500 छात्र-छात्राओं को तम्बाकू निषेध की शपथ दिलाई गयी है। शपथ में किसी भी प्रकार के तम्बाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने/अपने परिजनों एवं परिचितों को भी धूम्रपान एवं तम्बाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने हेतू प्रेरित करना/अपने कार्यालय/परिसर/आवास एवं सार्वजनिक स्थानों को तम्बाकू मुक्त रखने और अपने सहयोगियों को भी इसके लिये प्रेरित करने की शपथ प्रदान की गयी। आओ गाॅव चलें-उत्तराखण्ड को तम्बाकू मुक्त करें अभियान को सफल बनानें में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करने का संकल्प लिया गया।

शपथ कार्यक्रम से पूर्व महाविद्यालय की प्राचार्या महोदया द्वारा विष्व तम्बाकू निषेध दिवस के सन्दर्भ में विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी। जिसमें विष्व तम्बाकू उन्मूलन कार्यक्रम विष्व स्तर पर चलाया जा रहा है। समस्त विष्व इस खतरे की चपेट में आ रहा है। सभी लागों को इसके लिये जागरूक होने की आवष्यकता है। यह स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव तो डालता ही है मनुष्य जीवन को समाप्त कर देता है। छात्र-छात्राओं को यह प्रतिज्ञा लेने हेतु प्ररित किया कि हम गाव, समाज से धूम्रपान  को समाप्त करने हेतु संकल्प लेंगे तथा स्वयं भी किसी प्रकार के तम्बाकू का सेवन नहीं करेंगे। तथा इस वर्ष विश्व तम्बाकू निषेध दिवस का ध्येय वाक्य पर्यावरण को बचायें विषय पर पर्यावरण को बचाने का संकल्प लेने की प्रेरणा दी गयी।

कार्यक्रम के अवसर पर महाविद्यालय की तम्बाकू उन्मूलन समिति के नोडल अधिकारी डा. हरिओम शरण बहुगुणा द्वारा महाविद्यालय में तम्बाकू एवं नशा  उन्मूलन के सन्दर्भ में चलाये जा रहे विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्याक्रम में तकनीकी सहयोग बी0एड0 विभाग द्वारा किया गया।