गुरूवार , जुलाई 7 2022
Breaking News
InShot 20220608 190152719

नैनीताल प्रदेश के लिए एक धरोहर के रूप में है, यहां का प्राकृतिक सौंदर्य देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करता है: राज्यपाल

play icon Listen to this article

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल श्री गुरमीत सिंह ने आज राजभवन नैनीताल परिसर में नैनीताल के होटल एसोसिएशन, व्यापार मंडल और बोट हाउस क्लब के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर पर्यटकों की बढ़ती संख्या के अनुरूप अवस्थाना सुविधाओं की स्थापना से संबंधित चुनौतियों पर विचार विमर्श किया।

राज्यपाल श्री सिंह ने कहा कि नैनीताल प्रदेश के लिए एक धरोहर के रूप में है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है कि यहां पर्यटकों की बढ़ती संख्या के अनुरूप अवस्थापना सुविधाओं में आ रही चुनौतियों से किस तरह निपटा जाए।

🚀 यह भी पढ़ें :  नैनीताल हाईकोर्ट: डीएलएड अभ्यर्थियों के लिए शिक्षक बनने का रास्ता हुआ साफ

उन्होंने कहा कि नैनीताल में पार्किंग व्यवस्था, रोड कनेक्टिविटी, पेयजल समस्या एवं अवस्थापना सुविधाओं को मजबूत करने और नैनीताल को ग्लोबल टूरिज्म से जोड़ने के लिए दीर्घ कालिक योजना तैयार करनी होगी।

उन्होंने पदाधिकारियों से अनुरोध किया कि नैनीताल शहर को बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने के लिए सभी स्टेक होल्डर्स एक मास्टर प्लान तैयार कर साझा करें जिससे सुझावों को शहर की बेहतरी के लिए योजना में शामिल किया जा सके। राज्यपाल ने कहा कि पार्किंग की समस्या से निपटने के लिए मल्टीस्टोरी पार्किंग व ट्राली लगाने का विचार किया जाएगा। उन्होंने पदाधिकारियों से पर्यटन में मॉर्डनाइजेशन व वैल्यू एडिशन जोड़ने का भी सुझाव दिया।

🚀 यह भी पढ़ें :  SSP नैनीताल ने जिले के डिफेंस अकादमी संचालकों के साथ की बैठक, युवाओं को सही दिशा प्रदान करने के दिए निर्देश

पदाधिकारियों द्वारा पर्यटन व्यवसाय के साथ-साथ दैनिक चुनौतियों के बारे में राज्यपाल को अवगत कराया। जिस पर राज्यपाल ने सभी व्यवसायियों को समस्याओं के लिए उचित समाधान का भरोसा दिलाया। सचिव श्री राज्यपाल डॉ. रंजीत सिन्हा ने भी कई महत्वपूर्ण सुझाव रखे।

उन्होने नैनी झील के मरम्मत कार्यों के लिए आपदा मद में प्रस्ताव प्राप्त होते ही डीपीआर तैयार करवाने को आश्वासन दिया।

Print Friendly, PDF & Email

Check Also

IMG 20211129 065219

विश्व हिंदी रचनाकार मंच ने किया काव्य महोत्सव का आयोजन, कवि निशांत को दिया गया “उत्तराखंड काव्य रत्न सम्मान 2021”

Listen to this article हल्द्वानी (नैनीताल) में आयोजित इस कार्यक्रम में सम्मानित किए गए देश …

error: Content is protected !!