वृहद रोजगार मेले में देश-विदेश की 60 से अधिक प्रतिष्ठित कम्पनियों/नियोजकों ने किया प्रतिभाग

play icon Listen to this article

जिला प्रशासन के सहयोग से भारत सरकार की कौशल विकास योजना के अन्तर्गत सेवायोजन विभाग के तत्वाधान में राजकीय प्रताप इण्टर कालेज बौराडी में आयोजित वृहद रोजगार मेले का स्थानीय विधायक धन सिंह नेगी व जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने द्वीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। इसके उपरान्त उन्होने पीआईसी प्रांगण में लगे 60 से अधिक कम्पनियों के स्टॉलों का निरीक्षण किया।

[su_highlight background=”#091688″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, नई टिहरी[/su_highlight]

रोजगार मेले में देश-विदेश की 60 से अधिक प्रतिष्ठित कम्पनियों/नियोजकों ने प्रतिभाग किया। रोजगार मेले को सफल बनाने व प्रतिभागी युवाओं को किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए जिलाधिकारी इवा अशीष श्रीवास्तव के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल ने प्लान तैयार किया, जिसमें आवेदकों की सुविधा के लिए विकासखण्ड स्तर पर पंजीकरण फार्म उपलब्ध कराये गये, जिसमें से जनपद के 09 विकासखण्डों में 600 से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया। वहीं मौके पर 500 से अधिक अभ्यर्थियों द्वारा विभन्न कम्पनियों में रोजगार हेतु पंजीकरण करवाया गया।

[irp]विकासखण्ड स्तर पर पंजीकरण प्रक्रिया से एक ओर जहां अभ्यर्थियों को आवागमन से निजात मिली वहीं रोजगार मेले में अपनी योग्यतानुसार नौकरी के लिए अधिक से अधिक कम्पनियों में आवेदन करने का अवसर प्राप्त हो सका।

रोजगार मेलों से बेरोजगार युवाओं के समय और नौकरी की तलाश में व्यय होने वाले धन में बचत होगी: विधायक

रोजगार मेले का शुभारम्भ करते हुए विधायक ने कहा कि युवाओं को रोजगार मुहैया कराना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में है।

वृहद रोजगार मेले में देश-विदेश की 60 से अधिक प्रतिष्ठित कम्पनियों/नियोजकों ने किया प्रतिभाग

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि युवाओं को नौकरी ढूढने के लिए शहरो में न घूमना पडें इस हेतु सरकार द्वारा जनपदों में रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। ताकि नियोजक/कम्पनियां इन रोजगार मेलों में उपस्थित होकर यहॉ के युवाओं को उनकी योग्यातानुसार रोजगार उपलब्ध करा सके वहीं युवाओं को नौकरी की तलाश में इधर-उधर न भटकना पडे। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा रोजगार मेलों के आयोजन को लेकर लिए गये निर्णय धरातल पर भी सफल हुए हैं।

वृहद रोजगार मेले में देश-विदेश की 60 से अधिक प्रतिष्ठित कम्पनियों/नियोजकों ने किया प्रतिभाग

[irp]उन्होने कहा कि बेरोजगार युवा को कम्पनियों में नौकरी के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ती है जिससे बेरोजगार युवाओं को आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

[irp]कहा रोजगार मेलों से बेरोजगार युवाओं के समय और नौकरी की तलाश में व्यय होने वाले धन में बचत होगी। उन्होने कहा कि पहले किसी बेरोजगार युवा को कम्पनी में नौकरी के लिए सिपारिश की आवश्यकता पडती थी लेकिन अब प्रदेश सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले रोजगार मेलों के आयोजन से पारदर्शिता आयी है और यौग्य बेरोजगार युवा को नौकरी मिल पा रही है।

रोजगार मेले में लम्बगांव के एक युवा को अपोलो होम केयर में 35000 हजार रु0 प्रति माह की नौकरी मिलने पर युवाओं ने खुशी जाहिर करते हुए जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा इस प्रकार के रोजगार मेलों के माध्यम से युवाओं के भविष्य बनाना अनूठी पहल है। जिसके लिए युवाओं ने जिला प्रशासन को धन्यावाद दिया।

रोजगार मेले की भव्य और व्यवस्थित तैयारियों को देखकर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी व जिला सेवायोजन विभाग, संचार व्यवस्था हेतु जिला सूचना विज्ञान केन्द्र व स्वान के अधिकारियों/कर्मचारियों की सराहना की।

रोजगार मेले में स्वीप कार्यक्रम के तहत नेहरु युवा केन्द्र के कर्मचारियों के सहयोग, जिला विधिक सेवा प्रधिकरण के पी0एल0वी0 द्वारा उपस्थित युवा मतदाताओं को अपने मत का प्रयोग करने, मतदान के महत्व, स्वतंत्र व निष्पकक्ष मतदान के बारे में जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर विशालकाय एलईडी स्क्रीन, लाउड स्पीकर व क्वीज के आयोजन के माध्यम से रोजगार मेले में उपस्थित 1500 से अधिक जनमानस को जागरुक किया गया।

[irp]इस अवसर पर परियोजना निदेशक डीआरडीए आनन्द भाकुनी, डीडीओ सुनील कुमार, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी निर्मल कुमार शाह, जिला सेवायोजन अधिकारी विक्रम, जिला पर्यटन विकास अधिकारी एसएस यादव सहित अन्य अधिकारी, नियोजक कम्पनियों फार्मा एकेडमी, टाटा स्ट्राईव, एकीडो, स्वीगी, रॉकमैन, स्पेस इण्टरनेशनल, सीपेट, इनोवा, बिरलैण्ड टेग, ताज होटल, डिवाइन रिजॉर्ट, होटल चाहत, ग्रेने होटल, इच्छापूर्ति डॉट कॉम, क्वैस, 108 इमरजेन्सी, गुडविल प्लास्टिक इण्टस्ट्रीज, बीएस ग्लोबल, अलाइन्स सिक्योरिटी, मोचिको, शू-टेक आदि कम्पनियों के प्रतिनिधि व विभिन्न विकासखण्डों के आये इच्छुक अभ्यर्थी उपस्थित थे।