स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के लिए स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर्स के साथ की गई बैठक

स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के लिए स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर्स के साथ की गई बैठक
play icon Listen to this article

स्वच्छता समिति के अध्यक्ष ने जताया आभार

पालिका अध्यक्ष के द्वारा किया गया धन्यवाद,  बैठक में आये अनेक सुझाव, होगा क्रियान्वयन

आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में, नगर पालिका परिषद चंबा सभागार में स्वच्छता सर्वेक्षण- 2012 के लिए निर्धारित बिंदुओं पर बैठक आहूत की गई। पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुमन रमोला द्वारा बुलाई गई। इस बैठक में स्वच्छता समिति के अध्यक्ष (सभासद) विक्रम सिंह चौहान, स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर सोमवारी लाल सकलानी ‘निशांत’ और जगमोहन सिंह चौहान, पवन सेमवाल, स्वच्छता निरीक्षक राजवीर पंवार,सुपरवाइजर गबर सिंह बिष्ट के अलावा शिवांकर सिंह रावत, नीरज खत्री तथा पालिका परिषद चंबा के स्वच्छता से जुड़े हुए कर्मचारी सम्मिलित हुए।

[su_highlight background=”#091688″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी @कवि: सोमवारी लाल सकलानी, निशांत[/su_highlight]

आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण में ओडीएफ प्लस प्लस का दर्जा प्राप्त नगर पालिका परिषद चंबा प्रदेश में द्वितीय और देश में 52वें स्थान पर है। इसी परिप्रेक्ष्य में स्वच्छता रैंकिंग में और अधिक सुधार लाने के निमित्त यह नियमित बैठक बुलाई गई। निर्देशानुसार प्रत्येक महीने स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर्स के साथ बैठकें आयोजित की जाएंगी और सुझाव लिए जाएंगे। कार्य अनुश्रवण  किया जाएगा।

[irp]आज के बैठक में स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर  सोमवारी लाल सकलानी ‘निशांत’ तथा जगमोहन सिंह चौहान के द्वारा अनेकों सुझाव दिए गए। जिसमें स्वच्छता की पहल बरकरार रखने, रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त करने, स्वच्छता के साथ-साथ शहर सौंदर्यकरण पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है। शहर स्वच्छता के अंतर्गत कूड़े का समुचित निस्तारण, सैग्रिगेशन, जैविक और अजैविक कूड़ा अलग-अलग कार जैविक कूड़े की खाद बनाना, विद्यालय के बच्चों तथा एनजीओ के माध्यम से कार्यक्रम को आगे बढ़ाना, शहर के निकटवर्ती क्षेत्रों में भी स्वच्छता के प्रति जागरूक रहना, नाले- खाले, जल स्रोतों, पैदल मार्ग आदि की स्वच्छता पर ध्यान देना, शादी- ब्याह, सार्वजनिक अनुष्ठानों में जीरो वेस्ट वर्किंग, जन जागरूकता के अंतर्गत प्रचार- प्रसार आदि माध्यमों के द्वारा नवाचार करना,सामूहिक स्वच्छता पर ध्यान देना, क्रियात्मक कार्यों को स्वच्छता एप में डाउनलोड कर नागरिक सहभागिता सुनिश्चित करना, कूड़ा जलाने, बिखेरने वालों पर जुर्माना लगाना आदि अनेक बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। बताया गया कि 30 प्रतिशत सिटीजन फीडबैक और शेष अन्य क्रियाकलापों में कार्य होगा।

[irp]निर्धारित 7500 बिंदुओं पर अलग-अलग समया नुसार कार्य किया जाएगा। पूर्ववर्ती कार्यों के अलावा अन्य बिंदुओं पर भी फोकस किया जाएगा ताकि स्वच्छ- सौंदर्य युक्त,खुले मे शौचमुक्त नगर पालिका परिषद क्षेत्र पूरी तरह बना रहे। चंबा शहर में बाहर से आए कामगारों, मजदूरों आदि के लिए शौचालयों की व्यवस्था की जाए, यह भी सुझाव आया है। सैग्रिगेशन के द्वारा विभिन्न नगर पंचायतों और नगर पालिका परिषदों का तुलनात्मक अध्ययन  भी किया गया और जोशीमठ आदि क्षेत्रों से प्रेरणा लेकर चंबा में भी उसका अनुकरण किया जाए, यह भी सुझाव बैठक में लाया गया।

[irp]स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ाने के लिए सभी नौ वार्डों में बैठकें आयोजित की जाएंगी। नगर पालिका परिषद  सर्वोत्कृष्ट कार्य करने वाले वार्ड को पुरष्कृत भी करेगी, कहा गया। अध्यक्ष श्रीमती सुमन रमोला ने स्वच्छता अभियान के अंतर्गत स्वरचित/ हस्तलिखित कैलेंडर्स,कविताओं तथा आलेख आदि महत्वपूर्ण जन -जागरूकता लाने के लिए ब्रांड एंबेसडर सोमवारी लाल सकलानी के प्रयासों की सराहना की। स्वच्छता समिति अध्यक्ष विक्रम सिंह चौहान द्वारा भी आभार व्यक्त किया गया।