मीडिया वर्कशॉप: नई शिक्षा नीति के सफल क्रियान्वयन में मीडिया की अहम भूमिका: राजेन्द्र चौधरी

मीडिया वर्कशॉप: नई शिक्षा नीति के सफल क्रियान्वयन में मीडिया की अहम भूमिका: राजेन्द्र चौधरी
play icon Listen to this article

शिक्षा क्षेत्र व कौशल विकास पर मीडिया के साथ आयोजित किया गया वार्तालाप

नई शिक्षा नीति के सफल क्रियान्वयन में मीडिया की अहम भूमिका है। पत्र सूचना कार्यालय, चण्डीगढ़ द्वारा जिला पलवल के लघु सचिवालय के कान्फ्रेंस हॉल में मीडिया वर्कशॉप, वार्तालाप को सम्बोधित करते हुए पीआईबी, चंडीगढ  के अपर महानिदेशक राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि सरकार विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए मीडिया एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

सरहद का साक्षी, चंडीगढ़

उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा प्रणाली व कौशल विकास देश की तरक्की में महत्वपूर्ण है। इसके प्रचार प्रसार में मीडिया की भागीदारी एक मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजना केन्द्र व राज्य और जिला प्रशासन के समन्वय से ही सफल होती है।

श्री चौधरी ने  बताया कि न्यूज की प्रमाणिकता की जांच करने के लिए प्रेस इंफोरेमेशन ब्यूरो द्वारा फेक्ट चैक यूनिट स्थापित की गई है। जिसके द्वारा किसी भी फेक न्यूज का पता लगाया जा सकता है। राजेंद्र चौधरी ने कहा कि वार्तालाप का उद्वेश्य है कि पीआईबी की पहुंच राष्ट्रीय राजधानी या राज्य की राजधानियों के पत्रकारों तक ही सीमित न रहे, बल्कि जिला और ब्लॉक स्तर पर काम करने वालों तक भी पहुंचे। इस  मौके पर श्री चौधरी ने पीआईबी की कार्यप्रणाली के बारे में भी मीडिया कर्मियों को अवगत करवाया।

पलवल जिले के उपायुक्त कृष्ण कुमार ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि मीडिया जिला प्रशासन एवं आमजन के बीच सेतु का कार्य करती है। मीडिया कर्मियों को लोगों तक तथ्यात्मक व सीटक जानकारी पहुंचानी चाहिए। इसके साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही केन्द्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को भी जन जन तक पहुंचाने में अपनी भागीदारी निभानी चाहिए ताकि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पंक्ति में खड़े हुए अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके।

मीडिया वर्कशॉप: नई शिक्षा नीति के सफल क्रियान्वयन में मीडिया की अहम भूमिका: राजेन्द्र चौधरी

उपायुक्त ने कहा कि पलवल जिले में विकास को गति प्रदान की जा रही है। बेहत्तर कनेक्टिविटी के लिए डवलपमेंट कार्य सुचारू रूप से चल रहे है। केजीपी एक्सप्रेस वे पर गांव पेलक के निकट इंटरचेंज तथा दिल्ली बडौदा मुंबई एक्सप्रेस वे तथा पलवल जिले में ऑरबिटल रेल कॉरिडोर के बनने से आने वाले समय में पलवल जिला विकास के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि बेहत्तर शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ कौशल विकास पर विशेष ध्यान देने की जरूरत जिससे स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होंगे जिससे वे क्षेत्र के विकास में भागेदारी निभा सकें।

जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल ने बताया केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति को प्रदेश में 2025 पूर्ण रूप से क्रियान्वयन कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्कूलों में दाखिला न लेने वाले व स्कूली शिक्षा को बीच में छोड़ देने के कारणों का पता लगाकर जिला प्रशासन उनका समाधान कर रहा है। इसके तहत जिले में ऐसे बच्चों को शिक्षा देने के लिए 107 सैन्टर चलाए जा रहे है जिसमें करीब  2624 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। राजकीय स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए जिले में 05 संस्कृति मॉडल स्कूल बनाए गए है जो सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त है।

मीडिया वर्कशॉप: नई शिक्षा नीति के सफल क्रियान्वयन में मीडिया की अहम भूमिका: राजेन्द्र चौधरी

इस अवसर पर जिला सूचना, जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम ने मीडिया की भूमिका पर जानकारी देते हुए कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। उन्होंने कहा कि सोशिल मीडिया के इस दौर में मीडिया कर्मियों को प्रिंट व इलैक्ट्रॉनिक क्षेत्र में खबरों के प्रकाशन व प्रसारण से पूर्व उसकी प्रमाणिकता सूनिश्चित कर लेने चाहिए। सही व सकरात्मक खबरों के लिए दूरदर्शन,ऑल इंडिया रेडियो व पीआईबी के पोर्टल पर जाकर देखे।

आईटीआई पलवल के प्रधानाचार्य भगत सिहं ने कौशल विकास के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में युवाओं को अवगत कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज के समय में युवाओं को बेसिक शिक्षा के साथ साथ कौशल विकास पर विशेष ध्यान देना चाहिए। जिन युवाओं  के हाथों में कौशल है उनकी औद्योगिक इकाईयों में मांग लगातार बढ़ रही है। कौशल विकास से युवाओं को स्वरोजगार की दिशा में अग्रसर किया जा रहा है।

इस अवसर पर डिप्टी डायरेक्टर पीआईबी के हितेश रावत ने कार्यशाला का संचालन किया। पीआईबी चण्डीगढ़ के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, अहमद खान ने कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए प्रशासन व मीडिया कर्मियों को तहदिल से धन्यवाद व आभार व्यक्त किया।