विधानसभा चुनाव 2022: इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब (ईएलसी) बनाकर उन्हें मतदाता जागरूकता संबंधी प्रशिक्षण समय से देना सुनिश्चित करें- CDO

मतदाता जागरूकता
play icon Listen to this article

नोडल अधिकारी स्वीप/ मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) की बैठक ली।

[su_highlight background=”#091688″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, नई टिहरी[/su_highlight]

मुख्य विकास अधिकारी ने स्वीप के सदस्यों/नामित अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वीप के तहत माह दिसम्बर हेतु निर्धारित क्रियाकलापो का शतप्रतिशत अनुपालन करना सुनिश्चित करे।

उन्होंने कहा कि अबतक भारत व राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु मतदाता जागरूकता कार्यक्रमो का आयोजन व्यापक स्तर पर किया गया है। इसी प्रकार आगे भी मतदाता जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए स्वीप के सभी सदस्य अपने -अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

[irp]मुख्य विकास अधिकारी ने शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि विद्यालयों में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब (ईएलसी) बनाकर उन्हें मतदाता जागरूकता संबंधी प्रशिक्षण समय से देना सुनिश्चित करें। मुख्य विकास अधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया कि सरकारी स्कूलों के अलावा प्राइवेट स्कूलों में भी ईएलसी का अनिवार्य रूप से गठन करवाते हुए प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें।

जिसपर मुख्य शिक्षा अधिकारी एस पी सेमवाल ने बताया कि जनपद में ईएलसी का गठन कक्ष 9 से 12 तक के विद्यालयों में किया जाना है। जिसमे से 301 विद्यालयों में ईएलसी का गठन व प्रशिक्षण करवाया जा चुका है। इसी प्रकार जनपद में 951 बूथ अवेयरनेस ग्रुप बनाए जाने का लक्ष्य है। जिसमें से 723 ग्रुप बनाए जा चुके हैं अन्य पर कार्यवाही गतिमान है। मुख्य विकास अधिकारी ने स्वीप कार्यक्रम के तहत चुनाव पाठशाला हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर समूहो के गठन के निर्देश दिए हैं। इस कार्य हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्यक्रम को लागू करने के निर्देश दिए हैं।

[irp]मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को यह भी निर्देश दिए कि जनपद की महिला वोटर्स को जागरूक करने के लिए सांस्कृतिक दलों का सहयोग लिया जाए। इस हेतु उन्होंने विकासखंड स्तर पर मतदाता जागरूकता संबंधी दो-दो कार्यक्रम आयोजित करने के लिए रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य विकास अधिकारी ने स्पष्ट किया कि स्वीप के तहत जनपद स्तर पर व्यापक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिसका डॉक्यूमेंटेशन किया जाना अनिवार्य है। इसेके लिए उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ईएलसी से संबंधित गतिविधियों की फोटो, वीडियो, लिखित दस्तावेजो का संकलन करना सुनिश्चित करें।

[irp]मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद के युवा वोटर्स को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए माह दिसम्बर में आयोजित होने वाले रोजगार मेले में यूथ वोटर्स फेस्टिवल के आयोजन के भी निर्देश दिए है। युवा वोटर्स को जागरूक करने के लिए नेहरू युवा केंद्र का सहयोग लिए जाने के भी निर्देश संबंधित अधिकारीरियो को दिए है। दिव्यांगजन को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए जिला समाज कल्याण निर्देश दिए कि आगामी 3 दिनों के भीतर 3000 दिव्यांग जनों को फोन कॉल के माध्यम से जागरूक करना सुनिश्चित करें।

बैठक में उप-जिलाधिकारी टिहरी अपूर्वा सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल, जिला प्रोबेशन अधिकारी अविनाश भदौरिया, जिला समाज कल्याण अधिकारी किशन चौहान, जिला कार्यक्रम अधिकारी बबीता शाह के अलावा स्वीप के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।