अमर शहीद श्रीदेव सुमन के पैतृक गांव जौल में मनाई गई उनकी जयंती, आयोजित की गई व्याख्यान माला 

अमर शहीद श्रीदेव सुमन के पैतृक गांव जौल में मनाई गई उनकी जयंती, आयोजित की गई व्याख्यान माला 
play icon Listen to this article

अमर शहीद श्री देव सुमन वीडियो छवि 106 वीं जयंती के अवसर पर उनके पैतृक गांव जौल में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उत्तराखंड श्री देव सुमन राज्य विश्वविद्यालय की ओर से द्वितीय व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया।

सरहद का साक्षी, कवि:सोमवारी लाल सकलानी, निशांत @जौल 

जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में डॉक्टर गिरिधर पंडित जी ने अपने  संबोधन में श्री देव सुमन के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला। कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने विद्यालयी शिक्षा के जूनियर  सेक्शन की किताबों में श्री देव सुमन पाठ, पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया गया था उन्हें हटा दिया गया है, जो कि अब सोचनीय विषय है। इसलिए पुनः पाठ्यक्रमों में श्री देव सुमन जी के व्यक्तित्व और कृतित्व को शामिल किया जाना चाहिए।

मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक  किशोर उपाध्याय ने अपने संबोधन में कहा कि समिति की ओर से जो प्रस्ताव उनके संज्ञान में लाया जाएगा उसके क्रियान्वयन के लिए प्रयास किया जाएगा। चाहे वह सुरक्षा दीवार बनाने का कार्य हो या श्री देव सुमन क्रीड़ागंण में जाली लगाने का कार्य हो। कुलपति महोदय प्रस्ताव तैयार करा कर प्रस्तुत करें और वह क्लीयरेंस के लिए प्रयास करेंगे। विशिष्ट अतिथि सुशील बहुगुणा ने नशामुक्ति पर जोर दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्री देव सुमन राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति पी.पी. ध्यानी ने कहा कि श्री देव सुमन द्वार बनाने के लिए ₹3,50,000/ की धनराशि दी जाएगी। उन्होंने समिति से प्रस्ताव भिजवाने को कहा। डीपीआर बनाने तथा समिति को आवश्यक कार्यवाही करने के लिए मार्गदर्शन किया।

श्री देव सुमन जी का पैतृक गांव जौल को विश्वविद्यालय के द्वारा गोद लिया गया है। जिसके लिए वर्ष पर कई कार्यक्रम इस गांव में कराए जाते हैं। मुख्य रूप से उनके जन्मदिवस और पुण्यतिथि पर कार्यक्रम आयोजित होता है। आज विभिन्न विभागों के स्टॉल यहां पर लगे तथा लोगों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी रसास्वादन किया। श्री देव सुमन जी के परिवारजनों को माला पहनाकर  सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर नगर पालिका परिषद चंबा के अध्यक्ष सुमन रमोला, जिला पंचायत सदस्य यल्मा सज्वान,  सभासद शक्ति जोशी, अक्षत पवन बिज्लवाण, राजेंद्र डोभाल, राजेश्वर बडोनी, सोहनवीर सज्वान, एसडीएम अपूर्वा सिंह, विनोद बडोनी, जगरनयन बडोनी, मस्तराम बडोनी, अनिल बडोनी, दर्मियानसिंह नेगी, पंकज बहुगुणा,सुचित्रा पंवार आदि उपस्थित थे।