जाखणीधार तहसील दिवस: जन समस्याओं का समाधान क्षेत्र स्तर पर किया जाना, जनमानस के लिए एक अच्छा अवसर: किशोर 

जाखणीधार तहसील दिवस: जन समस्याओं का समाधान क्षेत्र स्तर पर किया जाना, जनमानस के लिए एक अच्छा अवसर: किशोर 
play icon Listen to this article

जनमानस की समस्याओं/शिकायतों का क्षेत्रीय स्तर पर समाधान एवं निस्तारण आज तहसील भवन जाखणीधार में जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में तहसील दिवस आयोजित किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक किशोर उपाध्याय द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया गया।

तहसील दिवस में 59 शिकायतें दर्ज की गई, जिनमें से 17 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा शेष शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।

तहसील दिवस में जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव द्वारा लोगों की समस्याएं सुनी गई, इस अवसर पर अधिकांश शिकायतें समाज कल्याण, जल निगम, विद्युत, लोक निर्माण विभाग, पूर्ति विभाग, शिक्षा विभाग की थी। इसके अलावा जल संस्थान, परिवहन, चिकित्सा, उरेडा, आरईएस, पीएमजीएसवाई, बाल विकास विभाग आदि विभागों की से संबंधित शिकायतें भी दर्ज की गई।

जाखणीधार तहसील दिवस: जन समस्याओं का समाधान क्षेत्र स्तर पर किया जाना, जनमानस के लिए एक अच्छा अवसर: किशोर 

जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि तहसील दिवस में प्राप्त शेष शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए शीघ्र निस्तारित करना सुनिश्चित करें, ताकि आम जनमानस को उसका लाभ समय पर मिल सके। तहसील दिवस में डीपीओ के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण तलब करते हुए वेतन रोकने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि समय से पूर्व समस्याओं का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। कहा कि जिन मामलों में दिक्कत आ रही है, उसकी जानकारी भी अवगत कराएं, जिससे उनका निस्तारण भी समय पर किया जा सकेगा। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि  तहसील स्तर पर ही समस्याओं का निस्तारण करें, ताकि लोगों को मुख्यालय के चक्कर न काटने पड़े। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को बहुउद्देश्य शिविर लगाने के भी निर्देश दिये।

इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक किशोर उपाध्याय ने कहा कि जनता की समस्याओं का समाधान क्षेत्र स्तर पर ही तहसील दिवस आयोजित कर किया जाना, आम जनमानस के लिए एक अच्छा अवसर है। कहा कि अगली बार से विभागवार समस्याओं का समाधान किया जाये, इसके लिए और व्यवस्था की जाय। कहा कि कुछ स्थान चिन्ह्ति कर बहुउद्देश्य शिविर भी आयोजित किये जायें और उसकी सूचना
स्थानीय जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दी जाये। कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने दायित्वों का निर्वाह्न पूरी जिम्मेदारी के साथ करते हुए सभी समस्याओं का समाधान करेंगे। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए अपना पूरा सहयोग करने की बात कही।

तहसील दिवस में जनहित की विभिन्न समस्याएं दर्ज की गई यथा घर-घर नल जल, खाद्य सुरक्षा कार्ड बनवाने, गौरा कन्या धन योजना, बीपीएल राशन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, विकलांग पेंशन, विधवा पेंशन, जाखणीधार बाजार में पेयजल वितरण, ग्रा.पं.पिपोला में विद्यालय हेतु स्वीकृत धनराशि को ग्राम मन्थल के प्रा.वि. करने हेतु, टिपरी चाह गडोलिया मोटर मार्ग को परिवहन की स्वीकृति दिलाने, कोशियार ताल से पानी की लाइन बिछाने, बिजली की झूलती तारों को ठीकर करने आदि शिकायतें दर्ज की गई।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी टिहरी अपूर्वा सिंह, पीडी डीआरडीए प्रकाश रावत, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.के.बर्तवाल, एआरटीओ चक्रपाणी मिश्रा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अतुल भण्डारी, ईडीएम हरेन्द्र शर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी वर्मा, अधि.अभि. लोनिवि डी.एम. सिंह, अधि.अभि. जल संस्थान सतीश नौटियाल, प्रमुख जाखणीधार सुनीता देवी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्रीय ग्रामवासी मौजूद रहे।