इनवर्टिस यूनिवर्सिटी को NAAC से मिली मान्यता यह किसी शिक्षण संस्थान को दी जाने वाली सबसे उच्च रैकिंग है

play icon Listen to this article

उत्तर भारत के सबसे प्रतिष्ठित उच्च शिक्षण संस्थाओं में से एक, इनवर्टिस यूनिवर्सिटी, भारत के उन सम्मानित शिक्षण संस्थाओं की सूची में शामिल हो गई है, जिसे NAAC (राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यापन परिषद) की ओर से मान्यता दी  गई है। यह किसी शिक्षण संस्थान को दी जाने वाली सबसे उच्च रैकिंग है।

यह उत्तर प्रदेश में बहुत से विषयों की शिक्षा देने वाली सबसे बड़ी यूनिवर्सिटीज में से एक है। शिक्षण संस्थाओं में शिक्षा की गुणवत्ता को परखने के नए तरीके से एनएएसी ((राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यापन परिषद) ने इसका मूल्यांकन किया। उल्लेखनीय है कि एनएएसी की मान्यता किसी शिक्षण संस्थान में पाठयक्रम, पठन- पाठन, छात्रों के मूल्यांकन की प्रक्रिया, शोध की स्थिति, आधारभूत ढांचे, छात्र को शिक्षकों से मिलने वाले सहयोग, प्रशासन और संस्थागत मूल्यों की  सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता को सुनिश्चित करती है।

इनवर्टिस यूनवर्सिटी में करीब एक लाख छात्र पढ़ते हैं। इसनें 400 से ज्यादा उच्च प्रशिक्षित टीचर्स मौजूद है। इस यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग, लॉ, विज्ञान, ह्यूमनिटीज, मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिग, पॉलिटेक्नीक, पत्रकारिता, फार्मेसी, कृषि विज्ञान और शिक्षा आदि क्षेत्रों में तरह-तरह के कोर्स ऑफर किए जाते हैं।

छात्र अब राज्य सरकार के साथ केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसे हासिल कर सकते हैं।  इसके साथ ही वह आसानी से सरकारी और प्राइवेट बैंकों से उच्च शिक्षा के लिए लोन हासिल कर सकते हैं।

इनवर्टिस यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. उमेश गौतम ने कहा, “कठोर मूल्यांकन प्रक्रिया से गुजरने के बाद हम एनएसीसी की ओर से बेस्ट ग्रेड हासिल कर बेहद उत्साहित हैं। हम अपने छात्रों को समाज का मूल्यवान नागरिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए इनवर्टिस में हम जहां छात्रों को प्रैक्टिकल की सुविधा उपलब्ध कराते हैं, वहां उन्हें थ्योरी का पूरा ज्ञान उपलब्ध कराया जाता है।

इसके साथ ही स्टार्टअप्स के लिए इनक्यूबेशन लैब स्थापित की गई है। इंटर्नशिप दी जाती है। फैल्टी इंडस्ट्री इमर्सन प्रोग्राम चलाया जाता है। इसके साथ ही छात्रों और इंडस्ट्री के दिग्गज नेताओं के बीच विचार विमर्श के कई सेशन भी आयोजित किए जाते है।“

इनवर्टिस अपने क्षेत्र में पहली ऐसी यूनिवर्सिटी है, जिसने “अपने कैंपस के भीतर इंडस्ट्री” लॉन्च की है। यहां छात्रों को इंडस्ट्रीज में काम करने के तौर-तरीके जानने का मौका मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here