मौसम विज्ञान विभाग की चेतावनी के मद्देनजर आपदा प्रबन्धन IRS प्रणाली के समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहेंगे

मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर 17 को स्कूल रहेंगे बंद
मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर 17 को स्कूल रहेंगे बंद
play icon Listen to this article

भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 19.07.2022 को कुमांऊँ मंडल के जनपदों तथा उनसे लगे हुए गढ़वाल मंडल के जनपदों में कुछ स्थानों में भारी से भारी वर्षा की सम्भावना व्यक्त की गयी है।

मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के मध्येनजर अपर जिला मजिस्ट्रेट, टिहरी गढ़वाल रामजी शरण शर्मा द्वारा जनपद के अन्तर्गत विशेष तौर से सावधानियां बरतने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबन्धन आईआरएस प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहेंगे। NH, PWD, PMGSY, BRO, WB, PIU आदि किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में उसे तत्काल खुलवाना सुनिश्चित करेंगे।

समस्त राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में बने रहेंगे तथा ग्राम प्रहरियों के साथ कंट्रोल रूम के माध्यम से सतर्क स्थिति बनाये रखेंगे। कहा कि संवेदनशील ग्रामों/क्षेत्रों में विशेष सतर्क दृष्टि बनाये रखी जाय। समस्त तहसीलें/थाना/चौकियां, अग्निशमन केन्द्र भी आपदा सम्बन्धित उपकरणों एवं वायरलैस सहित हाई अलर्ट में रहेंगे। आपातकालीन स्थिति के लिए अधिकारीगणों को व्यक्तिगत रूप से बरसाती, छाता, टार्च, हैलमेट तथा कुछ आवश्यक उपकरण एवं सामग्री अपने वाहनों में अपने स्तर से रखने हेतु उचित कार्यवाही करेंगे।

कहा कि किसी भी आपदा/दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान प्रदान किया जाये। विद्यालयों सावधानी, सुरक्षा बरती जाये। असामान्य मौसम, भारी वर्षों की चेतावनियों के दौरान उच्च क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन की अनुमति न दी जाये।

इस दौरान प्रमुख नदियां/सहायक नदियों एवं मौसमी नालों का जलस्तर का निरन्तर अवलोकन किया जाता रहे, खतरे के निकट पर पहुंचने से पहले नदी तट के समीपस्थ लोगों का जन सुरक्षा के दृश्टिगत सुरक्षित स्थानों मे जाने हेतु अवगत कराया जाये।

जिला पंचायतराज अधिकारी टिहरी गढ़वाल को पंचायत सचिवों के माध्यम से प्रत्येक ग्राम सभा में यह चेतावनी प्रसारित करवाने के निर्देशित दिये गये हैं। समस्त सम्बन्धित अधिकारी किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना जनपद आपातकालीन परिचालन केन्द्र/आपदा नियंत्रण कक्ष, टिहरी गढ़वाल, फोन नं.-01376-234793, 233433 टोल फ्री नं. 01376-1077, मोबा.नं.-8126268098, 7465809009, 9456533332, 7983340807 पर तत्काल देना सुनिश्चित करेंगे।

मानसून अवधि में किसी भी अधिकारी /कर्मचारी के मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं रहेंगे। इस अवधि में लोगों के फंसे होने की स्थिति पर खाद्य सामग्री व मेडिकल की व्यवस्था की जाये। नगर एवं कस्बाई क्षेत्रों में नालियों एवं कलवों के अवरोधों को दूर किया जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here