play icon Listen to this article

जिला सड़क सुरक्षा समिति, टिहरी गढ़वाल की बैठक आज जिला सभागार नई टिहरी में अध्यक्ष/जिला मजिस्ट्रेट जिला सड़क सुरक्षा समिति टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

बैठक में गत वर्ष के सापेक्ष सड़क दुर्घटनाओं एवं दुर्घटना के कारणांे की समीक्षा, जनपद में स्थित ब्लैक स्पॉट के सुधारीकरण की स्थिति, दुर्घटना संभावित स्थलों एवं चारधाम यात्रा मार्गों पर किये गये कार्य की अद्यतन स्थिति, परिवहन/पुलिस द्वारा जनपद में किये गये सड़क सुरक्षा अभियोगों में किये गये प्रवर्तन कार्य, जनपद में साइन बोर्ड/मिरर/चूना छिड़काव/सूचना बोर्ड/अतिक्रमण हटाया जाने की स्थिति आदि पर चर्चा की गई।

अध्यक्ष/जिला मजिस्ट्रेट ने जनपद के अन्तर्गत गत छः माह में हुई वाहन दुर्घटनाओं की जानकारी लेते हुए सभी संबंधितों को निर्देशित किया गया कि बरसात के सीजन को देखते हुए समय-समय पर सड़क के दोनो साइड झाड़ी कटान एवं नाली सफाई के कार्यों में प्रगति लायें तथा बैण्ड वाली जगहों को चिन्ह्ति कर प्राथमिकता पर ठीक करना सुनिश्चित करें। साथ ही जनपद में 06 संवेदनशील दुर्घटना सम्भावित क्षेत्र (ब्लैक स्पॉट) यथा तोता घाटी, साकनीधार, तीनधारा, मूल्यागांव, जुयालगढ़ पुलिया एवं सूल्याधार (किरगणी) पर होने वाली अधिक दुर्घटनाओं को कम करने, सावधानी एवं जागरूकता हेतु सड़क के दोनों ओर लगभग 100 मीटर पहले स्मार्ट पोर्ट लगाने हेतु एनएच एवं लोक निर्माण विभाग को युद्धस्तर पर प्लान कर ट्रायल के तौर पर शुरूआत करने के निर्देश दिये गये।

🚀 यह भी पढ़ें :  टिहरी बांध की झील में बढ़ रही गाद पर जताई चिन्ता, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी समेत पीएम को ज्ञापन

एनएच, लोक निर्माण विभाग एवं पीएमजीएसवाई को निर्देशित किया गया कि बाधित मार्ग, जिनका कार्य पूर्ण हो चुका है, नालियांें की सफाई, ब्लैक स्पॉट पर क्रेश बैरियर या पैराफिट लग गये आदि की सूचना 07 दिन के अन्दर लिखित में उपलब्ध करायें। कहा कि मेजर प्वाईंट चैक कर चैक लिस्ट बनाये। इसके साथ ही जिला स्तर, राज्य स्तर या विभागीय स्तर पर जितने भी संयुक्त निरीक्षण किये जाने है, उनका निरीक्षण कर रिपोर्ट एक सप्ताह के अन्दर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये।

पुलिस विभाग को निर्देशित किया गया कि रोड़ एक्सीडेंट के केस में पोस्ट मार्टम दुर्घटना स्थल पर न कराकर जिला अस्पताल अथवा नजदीकी सीएचसी सेंटर में करने के निर्देश दिये गये। पुलिस एवं परिवहन विभाग द्वारा किये गये संयुक्त निरीक्षण की रिपोर्ट अगली बैठक में लाने के निर्देश दिये गये।

जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि दुघर्टनाओं को कम करने हेतु जन जागरूकता जरूरी है, इस हेतु एआरटीओ को निर्देशित किया गया कि एडवाइजरी बना लें और उसे वाहनों पर चस्पा करना सुनिश्चित करें। स्पीड लिमिट को लेकर एनएच, लोनिवि, बीआरओ, पीएमजीएसवाई को निर्देशित किया गया कि सड़क सुरक्षा मानकों के अनुसार बैण्डों में क्रेश बैरियर लगाना सुनिश्चित करें।

🚀 यह भी पढ़ें :  जिला बाल श्रम टास्क फोर्स की बैठक में जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के पास अपूर्ण जानकारी पर जताई कड़ी नाराजगी, मुख्य शिक्षा अधिकारी का जबाब तलब

जिला मजिस्ट्रेट द्वारा सभी तहसीलों में एल्कोहल मीटर उपलब्ध कराने तथा एसडीएम को नियमित चैकिंग करने के निर्देश दिये गये। पार्किंग को लेकर एलबीसी को निर्देशित किया गया कि पार्किंग क्षमता को ध्यान में रखते हुए भूमि अधिग्रहण किया जाना हो, तो कार्यवाही कर लें। निष्प्रयोज्य वाहनों की नीलामी के संबंध मंे एआरटीओ को निर्देशित किया गया कि नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

पीएमजीएसवाई को निर्देशित किया गया कि प्रतापनगर टिहरी मोटर मार्ग के किमी 38 से सादणा मोटर मार्ग चैक कर रिपोर्ट उपलब्ध करायें। राज्य मार्ग सिराई गांव के पास तीव्र मोड़ पर केश बैरियर/पैराफिट अगली बैठक से पूर्व लगाने के निर्देश दिये गये। जनपद मंे घटित सड़क दुघर्टनाओं की मजिस्ट्रीयल जांच के संबंध में एसडीएम को निर्देशित किया गया कि जांच कर एक सप्ताह के अन्दर रिपोर्ट उपलब्ध करायें। इसके साथ ही लीकर चैकिंग बढ़ाने, ओवर स्पीड, नशे आदि में चालान बढ़ाने तथा स्कूल केे आस-पास साइनेज लगाने के निर्देश दिये गये।

एआरटीओ ने बताया कि आपदा या अन्य दुर्घटनाओं के समय अपनी जान की परवाह न कर सहायता पहुंचाने वाले लोगों को निर्धारित धनराशि देकर सम्मानित किया जायेगा। इसके तहत कमेटी गठित कर दी गई है। जिला मजिस्ट्रेट ने एआरटीओ को निर्देशित किया कि इसको बढ़ावा देकर ऐसे लोगों को धनराशि के साथ ही बैच और प्रशस्ती पत्र देने हेतु उचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

🚀 यह भी पढ़ें :  बौराड़ी राजकीय चिकित्सालय की चिकित्सा प्रबन्धन समिति की आगामी संचालक मण्डल की बैठक में टिहरी विधायक किशोर ने किया प्रतिभाग

बैठक में सीडीओ मनीष कुमार, एडीएम रामजी शरण शर्मा, सीएमओ संजय जैन, एसटीओ नमिता ंिसंह, सीईओ एल.एम. चमोला, एआरटीओ चक्रपाणी मिश्रा, ईडीएम हरेन्द्र शर्मा सहित लोनिवि, एनएच, पीएमजीएसवाई के अधिकारी सहित अन्य संबंधित सदस्य बैठक में उपस्थित रहे। जबकि एएसपी राजन सिंह एवं अन्य संबंधित अधिकारी ऑनलाइन बैठक से जुड़े रहे।

Print Friendly, PDF & Email

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.