PCPNDT की बैठक में PCPNDT अधिनियम के प्रचार प्रसार समेत  जनपद के लिंगानुपात पर की गई चर्चा 

32
PCPNDT की बैठक में PCPNDT अधिनियम के प्रचार प्रसार समेत  जनपद के लिंगानुपात पर की गई चर्चा 

PCPNDT की बैठक में PCPNDT अधिनियम के प्रचार प्रसार समेत  जनपद के लिंगानुपात पर की गई चर्चा 

नई टिहरी: PCPNDT (जिला सलाहकार समिति) की त्रैमासिक बैठक में समिति में नवीन गैर सरकारी संगठन का चयन, PCPNDT अधिनियम के प्रचार प्रसार, मसीहा अस्पताल के नवीनीकरण, जनपद के लिंगानुपात आदि पर चर्चा की गई। PCPNDT (जिला सलाहकार समिति) की त्रैमासिक बैठक सोमवार को जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिला कार्यालय के वी.सी. कक्ष में आयोजित बैठक में समिति में नवीन गैर सरकारी संगठन का चयन, PCPNDT अधिनियम के प्रचार प्रसार, मसीहा अस्पताल के नवीनीकरण, जनपद के लिंगानुपात आदि पर चर्चा की गई।

जिलाधिकारी ने लिंगानुपात की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिस ब्लॉक का सेक्स Sex Ratio सबसे अधिक होगा वहां की आशा व ए.एन.एम. को अगली बैठक में पुरस्कृत किया जाए। साथ ही जिन ब्लॉक का Sex Ratio कम है, उन ब्लॉक के मेडिकल ऑफिसर को समस्या व समाधान हेतु अगली बैठक में बुलाया जाए।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि आशा व ए.एन.एम., एन.जी.ओ. के साथ भागीदारी कर कन्या भ्रूण हत्या से सम्बन्धित जागरूकता अभियान चलाया जाए तथा मुखबीर योजना के तहत सही जानकारी देने वाले को सम्मानित किया जाए।

एसीएमओ डाॅ. एल.डी. सेमवाल ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-2023 में जनपद का सेक्स रेश्यो 933 रहा। बताया कि जिला सलाहकार समिति में दो साल से ज्यादा पुराने गैर सरकारी संगठन सदस्यों के स्थान पर नवीन गैर सरकारी संगठन का चयन किया जाना है जिस हेतु दो संगठन से आवेदन प्राप्त हुए हैं।

बैठक में सीएमएस डॉ. अमित राय,डा० अमित राय, बाल रोग विशेषज्ञ डा. सुनिता, स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. वर्षा पंवार, एडीआईओ सूचना भजनी भंडारी, जिला समन्वयक आशा गोवर्धन गोस्वामी, प्रतिनिधि राडस जगदीश प्रसाद बडोनी, जिला समन्वयक पीसीपीएनडीटी तनुजा रावत, आई०ई०सी०/ डी०ई०ओ० दर्मियान सिंह उपस्थित रहे।

Comment