सोमवार , जुलाई 4 2022
Breaking News
IMG 20220605 WA0029

महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में  NSS एवं नमामि गंगे के संयुक्त तत्वावधान में *विश्व पर्यावरण दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

play icon Listen to this article

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं नमामि गंगे के संयुक्त तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें छात्र-छात्राओं द्वारा वृक्षारोपण, महाविद्यालय सौंदर्यीकरण एवं वृहद स्वच्छता-अभियान चलाया गया। साथ ही पर्यावरण संरक्षण विषय पर भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसमें प्रथम स्थान पर विवेक बी०ए० प्रथम वर्ष, द्वितीय स्थान पर गौरव रौथाण बी०ए० प्रथम वर्ष तथा तृतीय स्थान पर संतोष खत्री बी०एससी० प्रथम वर्ष रहे।

🚀 यह भी पढ़ें :  प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने में हेलीपैड्स और हेलीपोर्ट्स महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं: मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु

इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य डॉ० सीताराम नैथानी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में पर्यावरण संरक्षण की परम्परा अनादि काल से रही है। आज हमें इस परंपरा का पालन करना है। राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ० अंजना फर्स्वाण ने पर्यावरण संरक्षण को वैज्ञानिक तरीके से समझाया।

डॉ० दीप्ति राणा ने बताया कि जलवायु संकट से निपटने के लिए हम अपने छोटे-छोटे प्रयासों से पृथ्वी को एक बड़े संकट से बचा सकते हैं।

🚀 यह भी पढ़ें :  जन सहभागिता से ही मिल सकती है स्वच्छता लक्ष्य को पूर्णता 

कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ० आबिदा ने संदेश दिया कि प्रकृति अपना संतुलन स्वयं बनाती है, बस हमें अपनी भौतिक आवश्यकताओं की पूर्ति एवं विकास के नाम पर प्रकृति से छेड़छाड़ नहीं करनी है।

इस अवसर पर डॉ० ममता शर्मा, डॉ० अखिलेश्वर द्विवेदी, डॉ० सुधीर पेटवाल, डॉ० चंद्रकला नेगी द्वारा भी अपने विचार प्रस्तुत किए।

Print Friendly, PDF & Email

Check Also

Van mahotsav

जाखणीधार तहसील में वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण किया

Listen to this article जाखणीधार तहसील में वन महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत टिहरी डैम वन …

error: Content is protected !!