4375Complete Lockdown will imposed in 150 districts in india

नई दिल्ली । हालात काबू में नहीं आए तो आने वाले दिनों में देश के 150 जिलों में पूर्ण लॉकडाऊन लगाया जा सकता है। रिपोर्ट में बताया गया कि ये वो जिले होंगे जहां कोरोना केसों की पॉजिटिविटी रेट 15 फीसदी से ज्यादा है।

PM Narendra Modi Nudges States As Coronavirus Curbs Begin, Says Many Not  Taking Lockdown Seriously

सूत्रों के मुताबिक ऐसा प्रस्ताव केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक हाई लेवल मीटिंग में तैयार किया गया है। हालांकि इस प्रस्ताव पर अंतिम फैसला केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की बातचीत के बाद ही लिया जाएगा। जरूरत के हिसाब से इस प्रपोजल में बाद में कुछ बदलाव भी किए जा सकते हैं लेकिन अभी की स्थिति को कंट्रोल करने के लिए उन जिलों पर ध्यान दिया गया है जहां पॉजिटिविटी रेट हाई है।

🚀 यह भी पढ़ें :  दान व ज्ञान केवल सत्पात्र को देना चाहिए, तभी उसका पुण्य फल मिलता है

जो प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है उसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि 15 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में लॉकडाउन जरूरी है। इन जिलों में जरूरी सेवाओं को छूट देकर लॉकडाउन लगाना होगा नहीं तो स्वास्थ्य प्रणाली पर इसका बोझ अधिक बढ़ जाएगा। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऐसे जिले जहां संक्रमण की दर अधिक है वहां कोरोना की रफ्तार रोकने के लिए ऐसे कदम उठाए जाने जरूरी हैं। कुछ हफ्ते का लॉकडाउन लगाए जाने से कोरोना के चेन को ब्रेक किया जा सकता है। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण ऑक्सिजन की संकट खड़ा हो गया है। इस बीच सरकार ने बताया कि लिक्विड मेडिकल ऑक्सिजन (एलएमओ) का उत्पादन बढक़र प्रतिदिन 8,922 टन हो गया है, जिसके महीने के अंत तक प्रतिदिन 9,250 टन से अधिक हो जाने की उम्मीद है।

🚀 यह भी पढ़ें :  जन्मदिवस अमर शहीद श्रीदेव सुमन: आज जन सेवक स्वहित साधक है, जनहित की उन्हें फुर्सत ही नहीं...!

आंकड़ों की बात करें तो देश में पिछले 24 घंटों में 3,293 मरीजों की मौत हुई, जिनमें से सबसे ज्यादा लोगों की जान महाराष्ट्र, दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश में गई। इस दौरान महाराष्ट्र में जहां कोरोना से 895 मरीजों की मौत हुयी, वहीं दिल्ली में 381 तथा उत्तर प्रदेश में 264 लोगों ने दम तोड़ा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 3,60,960 नये मामले आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढक़र एक करोड़ 79 लाख 97 हजार 267 हो गया। इस दौरान 2,61,162 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। देश में अब तक एक करोड़ 48 लाख 17 हजार 371 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं।

🚀 यह भी पढ़ें :  सुविचार: असत् व्यक्तियों के साथ मित्रता करने या उनका अनुसरण करने से अधोगति होती है, जानिए इस प्रसंग में!