गुरूवार , जुलाई 7 2022
Breaking News
शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी (क्वीली) टिहरी गढ़वाल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भव्य क्वीली गढ़ योग महोत्सव-2022 कार्यक्रम आयोजित

शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी (क्वीली) टिहरी गढ़वाल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भव्य क्वीली गढ़ योग महोत्सव-2022 कार्यक्रम आयोजित

play icon Listen to this article

आज़ादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत आज शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी (क्वीली) टिहरी गढ़वाल की एनएसएस इकाई द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के सुअवसर पर भव्य ”क्वीली गढ़ योग महोत्सव-2022” कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस भव्य योग महोत्सव का आयोजन महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० शशि बाला वर्मा के संरक्षण और सानिध्य में एनएसएस अधिकारी डॉ राम भरोसे द्वारा किया गया। यह कार्यक्रम स्वयं के क्षेत्र में योग दिवस पर होने वाला एक विशेष और भव्य आयोजन रहा. इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के प्रतिष्ठित गुरुकुल काँगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार के योग विज्ञान विभाग के शोधार्थी योगाचार्य श्री अंकित भट्ट मुख्य अतिथि रहें।

कार्यक्रम की शुरुआत ईश-वंदना से हुई. उसके बाद मुख्य अतिथि योगाचार्य श्री अंकित भट्ट द्वारा महाविद्यालय से समस्त परिवार एवं विद्यार्थियों को योगाभ्यास कराया गया। जिसके अंतर्गत उन्होंने अलग प्रकार के योगाभ्यास कराएँ गये। जिनमे के द्वारा आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा योग दिवस हेतु सामान्य योगाभ्यास (प्रोटोकॉल) का अभ्यास करवाया गया जिसके अंतर्गत विभिन्न आसन- ताड़ासन, वृक्षासन, भद्रासन, भुजंगासन, नौकासन, इत्यादि तथा नाड़ीशोधन, कपालभाति, शीतली, भ्रामरी इत्यादि प्राणायाम का अभ्यास एवं ध्यान अभ्यासक्रम तथा मंत्र उच्चारण का अभ्यास करवाया गया।

🚀 यह भी पढ़ें :  जिलाधिकारी टिहरी के जनता दर्शन कार्यक्रम में 22 अनुरोध पत्र दर्ज

योगाभ्यास कार्यक्रम के बाद योगाचार्य अंकित भट्ट द्वारा योग के महत्व और योग किस तरह से रोज़गार के क्षेत्र में भी युवाओं के लिए मददहार साबित हो सकता है, इन विषयों पर विस्तृत व्याख्यान प्रदान किया. उन्होंने कहा यदि हम प्रतिदिन की दिनचर्या में किसी भी रूप में योग को अपनाते हैं तो हम स्वस्थ दीर्घायु प्राप्त कर सकते हैं. बड़े-बड़े असाध्य रोग भी योग से दूर किए जा सकते हैं, बस सही विधि में उनको करने की ज़रूरत होती है, साथ ही हमारे युवा योग को रोज़गार के रूप में अपनाकर अपना भविष्य भी सुरक्षित कर सकते हैं।

योग विज्ञान से डिप्लोमा और डिग्री प्राप्त करने के बाद आप किसी भी संस्थान में योगाचार्य बन स्वावलंबी बन सकते हैं.
आज के इस क्वीली गढ़ योग महोत्सव के विशिष्ट अतिथि रहें। श्री बीर सिंह रावत, अध्यक्ष मंडी समिति नरेंद्र नगर, श्रीमती किरन बिजल्वाण प्रधान ग्राम पलोगी, पोखरी, राजस्व उप निरीक्षक प्रवीण जेठुरी ने प्रतिभाग किया।

🚀 यह भी पढ़ें :  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हेतु टिहरी में बाँध की झील के तट पर कोटी कॉलोनी में योग पूर्वाभ्यास कार्यक्रम शुरू

आज के योग महोत्सव का आकर्षण का केंद्र रहा एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी द्वारा महाविद्यालय के समस्त कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को योग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ’योग परिधान’ (टी-शर्ट) वितरित की गयी. जिसे पाकर सभी छात्र-छात्राओं के चेहरे प्रसन्नता से खिल उठे, इतना ही नहीं ये ’योग परिधान’ (टी-शर्ट) समस्त अतिथियों के साथ पूरे महाविद्यालय परिवार के सभी कर्मचारियों को भी वितरित किए गये।

इसके बाद महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों डॉ० सरिता देवी, डॉ० विवेकानंद भट्ट, डॉ० मुकेश सेमवाल, डॉ० सुमिता पँवार, डॉ० बंदना सेमवाल ने इस विशेष अवसर पर अपने अपने व्याख्यानों में योग के विषय और उसके महत्व पर प्रकाश डाला.
कार्यक्रम के औपचारिक समापन की घोषणा करते हुए प्राचार्या महोदया डॉ० शशि बाला वर्मा ने मुख्य अतिथि योगाचार्य श्री अंकित भट्ट का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उन्हें स्मृति चिह्न भेंट किया. उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि आज के इस योग महोत्सव के सफल आयोजन हेतु सर्वप्रथम एन॰एस॰एस॰ कार्यक्रम अधिकारी डॉ० राम भरोसे को बधाई प्रेषित की और उनके इस आयोजन पर उनकी सराहना भी की. इसके बाद उन्होंने योग विषय पर अपने महत्वपूर्ण वक्तव्य से समस्त स्वयंसेवियाँ को लाभान्वित किया।

🚀 यह भी पढ़ें :  राजकीय महाविद्यालय मजरा महादेव में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर आयोजित

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय परिवार के डॉ० सरिता देवी, डॉ० मुकेश सेमवाल, डॉ० विवेकानंद भट्ट, डॉ० बंदना सेमवाल, डॉ० सुमिता पँवार, महाविद्यालय के ग़ैर शिक्षक साथी रचना राणा, रेखा नेगी, अंकित कुमार, अमिता, नरेंद्र बिजल्वाण, नरेश रावत, दीवान सिंह, सुनीता असवाल, मूर्ति लाल, राजेंद्र बिजल्वाण उपस्थित रहें।

Print Friendly, PDF & Email

Check Also

एम्स में हुआ घुटने के ट्यूमर का सफल ऑपरेशन, ऑर्थो विभाग के चिकित्सकों ने निकाला 700 ग्राम का ट्यूमर, 18 वर्षीय युवक को पिछले दो साल से थी समस्या

AIIMS में हुआ घुटने के ट्यूमर का सफल ऑपरेशन, ऑर्थो विभाग के चिकित्सकों ने निकाला 700 ग्राम का ट्यूमर, 18 वर्षीय युवक को पिछले दो साल से थी समस्या

Listen to this article AIIMS Rishikesh के ऑर्थो विभाग के चिकित्सकों ने 18 वर्षीय युवक …

error: Content is protected !!