DM ने जिला भ्रमण के तहत रानीचौरी में नर्सरी एवं वृक्षारोपण, क्रू स्टेशन तथा कौड़िया में इको टूरिज्म कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण

DM ने जिला भ्रमण के तहत रानीचौरी में नर्सरी एवं वृक्षारोपण, क्रू स्टेशन तथा कौड़िया में इको टूरिज्म कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण
play icon Listen to this article

जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल इवा आशीष श्रीवास्तव द्वारा आज एक दिवसीय जनपद भ्रमण कार्यक्रम के तहत रानीचौरी में नर्सरी एवं वृक्षारोपण, क्रू स्टेशन तथा कौड़िया में इको टूरिज्म कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया गया।

[su_highlight background=”#880e09″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, नई टिहरी [/su_highlight]

वन विभाग के तत्वाधान में संचालित रानीचौरी नर्सरी में तैयार किए जा रहे पौधों की जानकारी लेते हुए जिलाधिकारी ने अधिक से अधिक पौधे रोपित करने के निर्देश दिए। साथ ही फल के पौधों को भी रोपित करने को कहा, ताकि जंगली जानवर आबादी क्षेत्र में न आने पाएं। रेंजर ऑफिसर आशीष डिमरी ने बताया कि नर्सरी में स्थानीय  फलों के साथ साथ स्थानीय वनस्पति को ही तैयार किया जा रहा है। बताया की नर्सरी में काफल, चूलू, हिंसार, किंगोडा, पंयां, भमोर, बुरांस, तेजपात के साथ ही देवदार, बांज, चीड़ आदि कही तरह की वनस्पतियां तैयार की जा रही हैं।

DM ने जिला भ्रमण के तहत रानीचौरी में नर्सरी एवं वृक्षारोपण, क्रू स्टेशन तथा कौड़िया में इको टूरिज्म कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षणइस दौरान जिलाधिकारी ने रानीचौरी में  क्रू स्टेशन का भी निरीक्षण किया तथा फायर सीजन के मद्देनजर निरंतर गश्त करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने स्टेशन में सभी आवश्यक उपकरणों, मैनपावर, रजिस्टरों आदि का निरीक्षण कर इंस्पेक्शन रजिस्टर पर साइन किए गए। उन्होंने कंट्रोल रूम नम्बर का अधिक से अधिक प्रसारित करने तथा लोगों को भी आग लगाए जाने पर होने वाले नुकसान के बारे में बताकर जागरूक करने को कहा।

तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा ठांगधार क्षेत्र में जिला प्लान के अंतर्गत पर्यटन विकास मद में वन विभाग के कार्यों का भी स्थलीय निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा कोडिया गेट, चौकी, साइकिल पार्क, साइकिल ट्रेल, व्यू प्वाइंट, साइनेज आदि का निरीक्षण किया गया। ठांगधार से बोरगाड़, तिधारिया साइकिल ट्रेल लगभग 3.75 किमी लंबा है। जिलाधिकारी ने द्वितीय चरण के शेष कार्यो का प्रस्ताव जल्द बनाने के निर्देश वन विभाग को दिये।  साथ ही उन्होंने तैयार रूट पर सुरक्षा के दृषिटगत साइन बोर्ड बनाने के निर्देश भी दिये।DM ने जिला भ्रमण के तहत रानीचौरी में नर्सरी एवं वृक्षारोपण, क्रू स्टेशन तथा कौड़िया में इको टूरिज्म कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण

इसके बाद जिलाधिकारी ने रौंसलीखाल में वन विभाग द्वारा बनाये गये टूरिष्ट कॉटेज का निरीक्षण किया उनहोंने कहा कि टूरिष्ट कॉटेज को एक माह के अन्दर शुरू करे दें तथा कहा इसके जल्द ईडीसी का गठन का भी गठन कर लें।
इस मौके पर डीएफओ टिहरी डिवीजन  वी के सिंह, डिप्टी रेंजर शशि भूषण उनियाल, फॉरेस्ट गार्ड रानीचौरी ओ पी कुकरेती, वन आरक्षी नीलम आदि मौजूद रहे।