नगर पंचायत गजा में कूड़ा निस्तारण समस्या के निदान हेतु लगाई कम्प्रेसर मशीन, प्रदूषण से मुक्त अभियान के लिए प्रयास

नगर पंचायत गजा में कूड़ा निस्तारण समस्या के निदान हेतु लगाई कम्प्रेसर मशीन, प्रदूषण से मुक्त अभियान के लिए प्रयास
play icon Listen to this article

नरेन्द्रनगर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत नगर पंचायत गजा ने प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जहां हाई टेक शौचालय का निर्माण कराया है वहीं सूखा कूड़ा निस्तारण के लिए 7 लाख रुपए धनराशि से कम्प्रेशर मशीन खरीद कर डंपिग स्थल पर लगाने का काम किया जा रहा है।

सरहद का साक्षी, डी.पी. उनियाल @गजा

 विद्युत संचालित इस मशीन को लगाने से पालीथीन प्लास्टिक बोतलें आदि से टाइल बनेंगी तथा यहीं पर निस्तारण किया जायेगा। कूड़े का सदुपयोग कर आय भी होगी।

नगर पंचायत गजा अध्यक्ष श्रीमति मीना खाती व अधिशासी अधिकारी सुशील बहुगुणा ने बताया कि अब तक कूड़ा निस्तारण के लिए डंपिग स्थल पर गीला कूड़ा व सूखा कूड़ा अलग अलग किया जाता था और सूखा कूड़ा बोरियों भरकर अलग किया जाता रहा है, लेकिन अब सात लाख रुपए से कम्प्रेसर मशीन खरीदी गई है इसके लिए डंपिग स्थल पर टिन शेड तैयार किया गया तथा विधुत लाइन बिछाई जा रही है। जिससे सूखे कूड़े का सदुपयोग यहीं पर हो जाने से प्रदूषणमुक्त होने के साथ आय भी होगी।

उन्होंने बताया कि नगर पंचायत की अन्दर सड़कों पर टाइल बिछाने, सड़क की दीवारों पर जन जागरूकता स्लोगन लेखन के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। स्वच्छता अभियान में सहयोग हेतु दीवार पेंटिंग की गई है। हाई टेक शौचालय निर्माण के साथ ही एक अन्य शौचालय निर्माण भी किया गया है जो कि दो मंजिल है महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग मंजिल में शौचालय हैं।

कूड़ा वाहन दिन में दो बार घर घर से व बाजार से कूड़ा उठाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नई नवेली नगर पंचायत को खुले में शौच मुक्त बनाने के साथ ही स्वच्छ गजा, सुन्दर गजा, हमारा गजा बनाने की ओर अग्रसर हैं।