जनपद टिहरी में 12 जून से होगा स्वच्छता सप्ताह का आयोजन

122
जनपद टिहरी में 12 जून से होगा स्वच्छता सप्ताह का आयोजन
यहाँ क्लिक कर पोस्ट सुनें

जनपद टिहरी में 12 जून से होगा स्वच्छता सप्ताह का आयोजन

प्रदेश भर में दिनांक 12 जून से 18 जून 2023 तक मनाया जायेगा स्वच्छता सप्ताह

नई टिहरी: जनपद टिहरी में 12 जून 2023 से स्वच्छता सप्ताह का आयोजन किया जायेगा। प्रदेश के सभी नागरिकों/जन-प्रतिनिधियों/अधिकारियों/कार्मिकों/संस्थानों/छात्र- छात्राओं को अपने निकटवर्ती क्षेत्रों को श्रमदान कार्यक्रम के माध्यम से गंदगी मुक्त करना तथा भविष्य में स्वच्छ रखे जाने हेतु प्रोत्साहित किए जाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा प्रदेश भर में दिनांक 12 जून 2023 से 18 जून 2023 तक स्वच्छता सप्ताह के आयोजन का निर्णय लिया गया है।

इसी क्रम में अपर जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल के.के. मिश्र ने जनपद में भी कार्यक्रम के सफल सम्पादन हेतु सभी संबंधित अधिकारियों को तिथिवार सभी गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए।

साप्ताहिक स्वच्छता अभियान के तहत 12 से 18 जून, 2023 तक स्वच्छता अभियान का विभिन्न प्रचार माध्यमों से वृहद प्रचार- प्रसार किया जायेगा। 13 जून को स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर, एन.जी.ओ., एन.एस.एस., एन.सी.सी., एन.वाई.के.एस.के प्रतिनिधियों को स्वच्छता अभियान में प्रतिभाग करने, गीले तथा सूखे कूड़े को सोर्स पर ही पृथक्कीकृत करने तथा सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबन्धित किये जाने हेतु जागरूक किया जायेगा।

14 जून को होटल व्यवसाय, व्यापार मण्डल, पी.एम. स्वनिधि के लाभार्थियों को स्वच्छता अभियान में प्रतिभाग करने हेतु प्रेरित करना, बल्क वेस्ट जनरेट गीले कूड़े का प्रसंस्करण ऑन-साईट पर करने तथा प्रतिबन्धित सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्पों का प्रयोग करने हेतु जागरूक किया जायेगा।

15 जून को एन.यू.एल.एम. के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों की विशेष बैठक कर स्वच्छता अभियान में प्रतिभाग करने हेतु प्रेरित करने, गीले तथा सूखे कूड़े को सोर्स पर ही पृथकीकृत करने का संकल्प लिया जाएगा।

16 जून को पी.एम. आवास योजना के लाभार्थियों, मौहल्ला स्वच्छता समितियों तथा सभासदों को स्वच्छता अभियान में प्रतिभाग करने हेतु प्रेरित करना, गीले तथा सूखे कूड़े को घर पर ही पृथकीकृत करने हेतु जागरूक किया जायेगा।

17 जून को स्वच्छता अभियान व प्रतिबन्धित सिंगल यूज प्लास्टिक के सम्बन्ध में नागरिकों को जागरूक करने हेतु मा. सभासदों/बार एसोसियेशन/एन.एस. एस./एन.सी.सी./ एन.वाई.के.एस./पैरा लीगल वालंटियर्स/एन.जी.ओ./स्वयं सहायता समूह/व्यापार मण्डल/पी.एम. स्वनिधि के लाभार्थियों/पी.एम.ए.वाई. के लाभार्थियों/ ब्राण्ड एम्बेसडर आदि के सहयोग से प्रभात फेरी निकाली जाएगी।

18 जून को स्वच्छता अभियान आयोजित किया जायेगा, जिसमें स्थानीय प्रबुद्ध नागरिकों, स्वयंसेवी संस्थाओं, शिक्षण संस्थाओं आदि की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। 18 जून को ही जनपद एवं अन्य न्यायालयों में सम्बन्धित न्यायाधीश गण की अगुवाई में स्वच्छता अभियान कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। स्वच्छता सप्ताह में समस्त नगर निकायों द्वारा अनिवार्य रूप से प्रतिभाग किया जायेगा व आवश्यक सहयोग प्रदान किया जायेगा ।

Comment