स्वच्छता सभ्यता का प्रतीक है, इसी में हमारा मोक्ष छुपा है

play icon Listen to this article

स्वच्छता हमारी सभ्यता का प्रतीक है। इसी में हमारा मोक्ष छुपा है। स्वच्छता हमारे स्वास्थ और प्रसन्नता का भी राज है।

[su_highlight background=”#091688″ color=”#ffffff”]सरहद का साक्षी, @कवि: सोमवारी लाल सकलानी, निशांत[/su_highlight]

स्वच्छता एक नैतिक आदत है। यह हमें स्वस्थ, प्रसन्न और सुखी जीवन के जीने के लिए प्रेरणा देती है। सुंदरता सदा सदा के लिए आनंद का कारण होती है। स्वच्छता और सुंदरता को प्राप्त करना मनुष्य का एक नैसर्गिक गुण है।
हमें अपने मनुष्य होने पर गर्व है क्योंकि हमारे अंदर मनुष्यता है। इंसानियत है। व्यक्तित्व है। सबसे बड़ी बात यह है कि हम जगत के प्राणियों में सबसे अधिक विवेकशील है।

[irp]प्रत्येक सभ्य नागरिक का कर्तव्य है कि वह स्वच्छता और सुंदरता के प्रति सदैव तत्पर रहे। प्रयासरत रहे। खुशी का जीवन जिये। स्वस्थ जीवन जिए। सुंदर जीवन जिए। निरोग जीवन जिए। अपने परिवेश, अपनी प्रकृति, धरती माता, नदी, सड़क, घर -गांव, आंगन, शहर, शौचालय आदि की स्वच्छता का ध्यान रखें। उन्हें आकर्षक बनाएं। गंदगी मिटाएं और स्वच्छता का वरदान पाएं।

[irp]समय-समय पर जन जागरूकता का प्रयास करता रहता हूं और शुभचिंतकों, निवासियों, नगर वासियों और नागरिकों को प्रेरित करता रहता हूं। जिसे अपना नैतिक कर्तव्य भी समझता हूं।

आइए! हम सब स्वच्छता में भागीदारी निभाएं। स्वच्छता के अलख जगाएं। अपने गांव और शहर को आकर्षक बनाएं। कूड़ा करकट, वेस्ट पदार्थ, नियोजित स्थान में ही रखें। जैविक-अजैविक कूड़े का ध्यान रखें। कूड़ा एकत्रित कर कूड़ा वाहन या संबंधित कर्मचारी को ही सौंपे। पॉलिथीन का प्रयोग बिल्कुल ना करें।

पॉलिथीन और प्लास्टिक प्रोडक्ट को कभी जलाएं नहीं। ऐसे कार्बन मोनोऑक्साइड गैस निकलती है जो कि स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक होती है और अनेकों रोगों को उत्पन्न करती है। ध्यान रहे कि कूड़े को इधर-उधर फेंकने, बिखेरने, पॉलिथीन और प्लास्टिक को जलाना महंगा पड़ सकता है। पकड़े जाने पर रुपये 5000/ तक का जुर्माना किया जा सकता है। जैविक पदार्थों का ही उपयोग करें। अखबार/ कागज की थैलियों, सूती वस्त्र के झोलों का ही उपयोग करें।

स्वच्छता सभ्यता का प्रतीक है,  इसी में हमारा मोक्ष छुपा है

[irp]स्वच्छ शहर हमारी सभ्यता का प्रतीक है। हमारी पहचान है। स्वच्छता हमारे सम्मान का भी प्रतीक है।

*(स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर)
नगर पालिका परिषद चंबा, टिहरी गढ़वाल।