PACL निवेशकों के लिए बड़ी खबर: जमा किया पैसा वापस चाहिए तो ऐसे करें आवेदन

PACL निवेशकों के लिए बड़ी खबर: जमा किया पैसा वापस चाहिए तो ऐसे करें आवेदन


 

play icon Listen to this article

पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड की निवेश योजना पर्ल्स (Pearls) में पैसा लगाने वाले सभी छोटे-बड़े निवेशकों के लिए काम की खबर है। सेबी (SEBI) के अनुसार PACL निवेशक 30 जून 2022 तक अपना क्लेम फाइल कर सकता है। ऑनलाइन क्लेम प्राप्त करने के लिए उन्हें मूल दस्तावेज संलग्न करने होंगे। निवेशक को  यह तब करना होगा, जब उन्हें SMS प्राप्त हो जाय। ये रिफंड विंडो सिर्फ उन्हीं निवेशकों के लिए खोली गई है, जिनकी क्लेम राशि 10001 रुपए से 15000 रुपए तक है और उनकी एप्लीकेशन अनुमोदित हो चुकी हैं। क्लेम फाइल करने के लिए http://sebipaclrefund.co.in/ लिंक पर जाना होगा।

रिफंड के लिए अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो SEBI की वेबसाइट पर रजिस्टर कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपना PACL का रजिस्ट्रेशन नंबर दो बार डालना होगा और साथ ही मोबाइल नंबर भी डालना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको एक पासवर्ड बनाना होंगा। अगली बार लॉग इन करने के लिए आपको PACL नंबर और ये पासवर्ड डालना होगा। दावे के लिए आपको अपना वही नाम डालना होगा, जैसा सर्टिफिकेट पर लिखा है। नाम के साथ निवेश की गई रकम का उल्लेख करना होगा। इसके साथ ही आपको अपना पैन नंबर और बैंक खाते का विवरण भी देना होगा।

सेबी के अनुसार निवेशक पर्ल्स (Pearls)  में निवेश के ओरिजनल दस्तावेज किसी को भी न दें। निवेशकों को क्लेम करने की आखिरी तारीफ 30 जून 2022 तय की गई है। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि सभी निवेशक इस तारीख से पहले अपना क्लेम रजिस्टर कर दें। इसके लिए रिफंड विंडो ओपन कर दी गई है।

PACL  निवेशकों को वेरिफिकेशन के बाद एक SMS भेजा गया है। जिन निवेशकों को SMS मिला है, सिर्फ वो ही रिफंड क्लेम कर सकते हैं। अपने ओरिजनल सर्टिफिकेट्स को रजिस्टर्ड पोस्ट या स्पीड पोस्ट के जरिए SEBI Bhawan, Plot No.C4-A, ‘G’ Block, Bandra-Kurla Complex,Bandra (East), Mumbai –400051 पर भेजना होगा। ध्यान रखें अपने PACL सर्टिफिकेट नंबर को लिफाफे के शीर्ष पर लिखना होगा। सिर्फ एक ही ओरिजनल PACL सर्टिफिकेट को एक लिफाफे में भेजा जा सकता है।

दस्तावेज जो भेजने होंगे:

  1. PACL सर्टिफिकेट की कॉपी, 2. PACL की रसीदें (यदि हों तो), 3. पैन कार्ड की कॉपी, 4. पासपोर्ट फोटो, 5. कैसिल चैक की कॉपी, 6. बैंकर का प्रमाणपत्र।